logo-image
Live

IPL 12, KKR vs KXIP: कोलकाता ने पंजाब को किया पस्त, 28 रनों से हराया

IPL 2019 KKR vs KXIP: किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के अपने दूसरे मैच में यहां ईडन गार्डन्स मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

Updated on: 27 Mar 2019, 11:44 PM

नई दिल्ली:

नीतीश राणा (63) और रोबिन उथप्पा (नाबाद 67) के अर्धशतकों के बाद आंद्रे रसेल (48) की एक और तूफानी पारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के छठे मैच में बुधवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ चार विकेट पर 218 रन का विशाल स्कोर बना लिया. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की टीम ने 36 के स्कोर तक अपने दोनों ओपनर क्रिस लिन (10) और सुनील नरेन (24) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद राणा और उथप्पा ने तीसरे विकेट के लिए 110 रन की शानदार साझेदारी कर टीम को 14.3 ओवर में 146 के स्कोर तक पहुंचाया.

राणा टीम के इसी स्कोर पर आउट हो गए. उन्होंने 34 गेंदों पर दो चौके और सात छक्कों की मदद से लगातार दूसरा अर्धशतक लगाया. राणा को अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे वरुण चक्रवर्ती ने आउट किया.

मैच में उस समय एक नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला जब मोहम्मद शमी ने 16.5 ओवर में विस्फोटक बल्लेबाज रसेल को आउट कर दिया. लेकिन, चार में से केवल तीन ही फील्डर के रिंग से बाहर रहने के चलते अंपायर ने इसे नो-बॉल करार दिया और रसेल को जीवनदान मिल गया. 

रसेल ने इस जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और 17 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 48 रन बना डाले. उथप्पा ने 50 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए. कप्तान दिनेश कार्तिक एक रन बनाकर नाबाद लौटे.

रसेल और उथप्पा ने चौथे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी कर कोलकाता को चार विकेट पर 218 रन तक पहुंचा दिया. कोलकाता ने अंतिम 24 गेदों में 65 रन जोड़े. 

पंजाब की ओर से शमी, चक्रवर्ती, हार्डस विल्जोएन और एंड्रयू टाई ने एक-एक विकेट लिया.

calenderIcon 22:19 (IST)
shareIcon

केकेआर ने 5वें ओवर के लिए आंद्रे रसेल को बुलाया और रसेल ने आते ही टीम के लिए सबसे खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल को वापस पवेलियन चलता किया. क्रिस गेल 13 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हो गए.

calenderIcon 22:14 (IST)
shareIcon

कोलकाता ने दूसरे ओवर के लिए फर्ग्यूसन को बुलाया है. फर्ग्यूसन ने टीम को पहली सफलता केएल राहुल का विकेट लेकर दिलाई. केएल राहुल 1 रन बनाकर आउट हो गए. 2 ओवर के बाद टीम का स्कोर 12/1 हो गया है.

calenderIcon 22:08 (IST)
shareIcon

किंग्स इलेवन पंजाब ने पारी की शुरुआत केएल राहुल और क्रिस गेल के साथ की. केकेआर की ओर से प्रसीद कृष्णा गेंदबाजी करने आए हैं. गेल ने तीसरी ही गेंद पर छक्का लगाकर पारी की शुरुआत की. आखिरी गेंद पर एक चौका जड़ा. पहले ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 11/0

calenderIcon 21:43 (IST)
shareIcon

पंजाब के लिए बड़ा खतरा बन रहे आंद्रे रसेल को मयंक अग्रवाल ने कैच पकड़कर कोलकाता को चौथा झटका दिया. रसेल ने 17 गेंद में 48 रनों की दमदार पारी खेली. आखिरी गेंद पर चौके के साथ केकेआर ने 218 रन बना लिए. इसके साथ ही पंजाब को अब इस मैच में जीत के लिए 219 रनों बनाने होंगे.

calenderIcon 21:38 (IST)
shareIcon

आंद्र रसेल एक और तेज तर्रार अर्धशतक की ओर बढ़ते हुए. मोहम्मद शमी के इस ओवर में रसेल ने तीन छक्के और 1 चौका लगाया. इसी के साथ केकेआर के 200 रन भी पूरे हो गए. 19 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 210/3 हो गया है.

calenderIcon 21:32 (IST)
shareIcon

आखिरकार रसेल ने इस ओवर में वो कर के दिखा दिया जिसके लिए वो जाने जाते हैं. इस ओवर में उन्होंने 6,4,4,6 के साथ 22 रन बनाए. 18 ओवर के बाद केकेआर का स्कोर 185/3 है.

calenderIcon 21:25 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी के ओवर में बहुत कुछ देखने को मिल रहा है. चौथी गेंद पर चौका लगाने के बाद आखिरी गेंद पर रसेल को बोल्ड मारा लेकिन गेंद नो बॉल हो गई. रसेल को फ्री हिट पर बाउंड्री लगाने का मौका था लेकिन फायदा नहीं उठा पाए. 17 ओवर के बाद केकेआर का स्कोर 163/3

calenderIcon 21:15 (IST)
shareIcon

लगातार 2 बेहतरीन ओवर फेंकने के बाद पंजाब की टीम वापस आती दिख रही है, वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के पास जो मोमेंटम मिला था वह कहीं भटकता दिखाई दे रहा है. 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़कर टीम के 150 रन पूरे हो गए.

calenderIcon 21:10 (IST)
shareIcon

पंजाब के लिए 14वां ओवर बेहद महंगा साबित हुआ. 15वें ओवर के लिए वरुण चक्रवर्ती को वापस बुलाया गया और चक्रवर्ती ने टीम को तीसरी सफलता दिलाई. नितिश राणा 63 रन बनाकर आउट हो गए हैं.

calenderIcon 21:04 (IST)
shareIcon

हरडस विलोजेन अपना तीसरा ओवर लेकर आए हैं और नितिश राणा ने चौके के साथ स्वागत किया. अगली ही गेंद पर राणा ने एक और छक्का जड़ दिया. इसके साथ ही राणा ने अपने आईपीएल करियर का 7वां अर्धशतक लगा दिया. अगली ही गेंद पर एक और चौका लगाया जिसके चलते दोनों के बीच 100 रन की साझेदारी भी पूरी हो गई है.

calenderIcon 21:01 (IST)
shareIcon

नितिश राणा का जलवा लगातार जारी है, अपना पहला ओवर लेकर आए मनदीप सिंह की जबरदस्त धुनाई कर दी है. इस ओवर में एक चौका और 2 छक्का जड़ कर 18 रन बटोरे. 13 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 126/2

calenderIcon 20:56 (IST)
shareIcon

नितिशा राणा ने अश्विन की गेंद पर बढ़कर 2 छक्के लगाए और इसी के साथ कोलकाता के 100 रन भी पूरे हो गए हैं. 12 ओवर का खेल खत्म हो चुका है और कोलकाता का स्कोर 108/2 हो गया है.

calenderIcon 20:47 (IST)
shareIcon

10वें ओवर की आर अश्विन ने की, नितिश राणा ने उनका स्वागत छक्का लगाकर किया और इसी के साथ  नितिश राणा और रॉबिन उथप्पा के बीच 50 रनों की साझेदारी भी पूरी हो गई. 10 ओवर के बाद केकेआर का स्कोर 89/2 हो गया है.

calenderIcon 20:42 (IST)
shareIcon

एंड्रयू टाई अपना दूसरा ओवर लेकर मैदान पर आए हैं. अच्छी गेंदबाजी करते हुए टाई ने इस ओवर में महज 5 रन दिए. इसके साथ ही स्ट्रेटेजिक टाइम आउट हो गया है. 9 ओवर के बाद केकेआर का स्कोर 78/2 हो गया है.

calenderIcon 20:37 (IST)
shareIcon

आर अश्विन एक बार फिर गेंद लेकर आए हैं, इस ओवर में नितिश राणा ने भी रॉबिन उथप्पा के रंग में रंगते हुए अश्विन की गेंद पर छक्का जड़ दिया. 8 ओवर के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर 73/2

calenderIcon 20:33 (IST)
shareIcon

एक बार फिर वरुण चक्रवर्ती को वापस बुलाया गया है और पहली ही गेंद पर उथप्पा ने गेंद को ऑफ साइड पर चौके के लिए भेज दिया. तीसरी गेंद पर उथप्पा ने एक और शॉट लगाया और एक और चौका.

calenderIcon 20:30 (IST)
shareIcon

इसी के साथ कोलकाता के 50 रन भी पूरे हो गए हैं. 6 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 53/2 हो गए हैं.

calenderIcon 20:29 (IST)
shareIcon

पावरप्ले के आखिरी ओवर की कमान कप्तान आर अश्विन ने ली है. शुरुआती गेंदे अच्छी फेंकने के बाद एक खराब गेंद और रॉबिन उथप्पा ने बिल्कुल मौका नहीं दिया और गेंद को डीप लेग बाउंड्री के ऊपर से 6 रनों के लिए मार दिया.

calenderIcon 20:27 (IST)
shareIcon

पांचवे ओवर की कमान नीतिश राणा को दी गई है. इस ओवर में महज 2 रन आए. 5 ओवर के बाद केकेआर का स्कोर 44/2 हो गया है.

calenderIcon 20:25 (IST)
shareIcon

रॉबिन उथप्पा अब बल्लेबाजी करने आए हैं. तीसरी ही गेंद पर उथप्पा ने छक्का जड़ कर अपना खाता खोला. 4 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 42/2 हो गया है.

calenderIcon 20:22 (IST)
shareIcon

3 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 34/1 हो गया है. चौथे ओवर की कमान हरडस विलोजेन को दी गई है और अपने पहले ही ओवर में टीम को दूसरी सफलता दिलाई. सुनील नरेन 9 गेंद में 25 रन बनाकर आउट हो गए.

calenderIcon 20:19 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी ने अपनी टीम को यहां पर पहली सफलता दिलाई, क्रिस लिन ने बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में गेंद को बहुत ऊंचा उठा दिया और डेविड मिलर ने कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की इसी के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स का पहला विकेट गिरा.

calenderIcon 20:11 (IST)
shareIcon

सुनील नरेन का आक्रामक अंदाज जारी है. उन्होंने वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर 3 छक्के और 1 छक्का लगाकर इस ओवर में 25 रन बटोरे. 2 ओवर के बाद केके आर का स्कोर 25/0

calenderIcon 20:08 (IST)
shareIcon

दूसरे ओवर की कमान वरुण चक्रवर्ती को दी गई है जो आज अपना डेब्यू करने आए हैं. सुनील नरेन ने वरुण का स्वागत पारी के पहले छक्के के साथ किया है.

calenderIcon 19:41 (IST)
shareIcon

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में सैम करन की जगह हार्डस विल्जोन को शामिल किया गया है. टीम में चौथा बदलाव किया गया है लेकिन कप्तान अश्विन को चौथा बदलाव याद नहीं रहा.

calenderIcon 19:34 (IST)
shareIcon

वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम बिना किसी बदलाव के मैदान पर उतरी है.

calenderIcon 19:38 (IST)
shareIcon

टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान पिच पर पहुंच चुके हैं. पंजाब के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. डेविड मिलर की टीम में वापसी हुई, वरुण चक्रवर्ती आज अपना डेब्यू मैच खेलेंगें. 


 



calenderIcon 19:29 (IST)
shareIcon

आज के मैच में एंड्रयू टाई और डेविड मिलर दोनों चयन के लिए उपलब्ध हैं. अब से कुछ ही देर में टॉस होगा. 

calenderIcon 18:41 (IST)
shareIcon

मेजबान टीम को रसेल के अलावा नीतीश राणा से एक बार फिर शानदार शुरुआत की उम्मीद होगी, जिन्होंने पिछले मैच में बेहतरीन 68 रन बनाए थे। 

calenderIcon 18:41 (IST)
shareIcon

दूसरी तरफ कोलकाता ने जिस तरह से सनराइजर्स के खिलाफ जीत हासिल की थी, उसे देखते हुए पंजाब के लिए कोलकाता को रोक पाना मुश्किल होगा। 

calenderIcon 18:41 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में पंजाब टीम को एक बार फिर सैम कुरेन, मुजीब उर रहमान और अंकित राजपूत से उम्दा प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जिन्होंने पिछले मैच में डेथ ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 2-2 विकेट लिए थे। 

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

पंजाब को गेल के अलावा पिछले मैच में 29 गेंदों पर नाबाद 46 रन की पारी खेलने वाले सरफराज खान से एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। टीम चाहेगी कि सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल अपनी फॉर्म में लौटें, जो पहले मैच में असफल रहे थे। 

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

ठीक उसी तरह पंजाब की टीम भी अपने पहले मुकाबले में 185 रनों का बचाव कर रही थी और 13वें ओवर में जोस बटलर के मांकडिंग आउट के बाद पंजाब ने पूरी तरह से मैच पर अपना नियंत्रण बना लिया।

मुकाबले में एक तरफ जहां कोलकाता के पास रसेल होंगे तो दूसरी तरफ पंजाब के पास भी रसेल के राष्ट्रीय टीम के साथी क्रिस गेल होंगे, जिन्होंने पहले मैच में 47 गेंदों पर 79 रन की तूफानी पारी खेली थी। 

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

कोलकाता की टीम अपने घर में लगातार दूसरा मैच खेलने उतरेगी, जहां उसे एक बार फिर अपने घरेलू दर्शकों का समर्थन मिलने की उम्मीद है। 

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

दो बार की चैम्पियन कोलकाता ने अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराया था। टीम को सनराइजर्स से मिले 185 रन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अंतिम 18 गेंदों पर 53 रन बनाने थे और उसके विस्फोटक बल्लेबाज आंद्र रसेल ने 19 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाकर दो गेंद शेष रहते टीम को जीत दिला दी थी।

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

अश्विन अब इस विवाद को पीछे छोड़कर कोलकाता के खिलाफ भी विजयक्रम जारी रखना चाहेंगे। दोनों टीमें अपना पहला मैच जीत चुकी हैं, ऐसे में मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद है।

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

मैच के 13 वें ओवर में एक नाटकीय घटना देखने को मिला जब अश्विन ने बिना गेंद फेंके ही नॉन स्ट्राइकिंग छोर पर खड़े जोस बटलर को रन आउट करके मांकडिंग विवाद को हवा दे दिया।

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

पंजाब ने सोमवार को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में नाटकीय अंदाज में वापसी करते हुए राजस्थान रॉयल्स को 14 रन से हरा दिया था। 

calenderIcon 18:39 (IST)
shareIcon

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन अपने पहले मैच में 'मांकडिंग विवाद' को पीछे छोड़कर बुधवार को यहां ईडन गार्डन्स मैदान में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के अपने दूसरे मैच में जीत की लय कायम रखना चाहेंगे।

calenderIcon 18:38 (IST)
shareIcon

नमस्कार! न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.