logo-image

IPL 12: क्या नाम बदलने से बदलेगी Delhi Capitals की किस्मत, देखें कितनी भारी है टीम

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने आईपीएल (IPL) के शुरुआती सीजन में काफी अच्छा प्रदर्शन किया पर उसके बाद टीम लीग स्टेज से बाहर हो जाती थी.

Updated on: 20 Mar 2019, 04:50 PM

नई दिल्ली:

23 मार्च से आईपीएल (IPL) के 12वें सीजन का आगाज होने वाला है और हर टीम ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. इस बार के सीजन में पिछले 11 सीजन से खिताबी जीत को तरस रही दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम सबसे ज्यादा बदली हुई नजर आ रही है. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने इस बार अपना नाम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) डेयरडेविल्स से बदलकर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) कैपिटल्स (Delhi Capitals) रख लिया है. टीम में इस बार कई बदलाव किए गए हैं. कोचिंग और सपॉर्ट स्टाफ में रिकी पॉन्टिंग (Ricky Pointing) के अलावा पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली, मोहम्मद कैफ को जगह दी गई है. वहीं टीम में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की वापसी हुई है.

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने आईपीएल (IPL) के शुरुआती सीजन में काफी अच्छा प्रदर्शन किया पर उसके बाद टीम लीग स्टेज से बाहर हो जाती थी. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने अब तक 2 बार सेमीफाइनल (2008 और 2009) और एक बार प्लेऑफ में जगह बनाई.

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने पिछले साल भी कई बदलाव करने की कोशिश की लेकिन खिताबी दौड़ में बने रह पाने में असफल रही. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने 2018 सीजन से ठीक पहले टीम में कप्तान के तौर पर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की वापस बुलाया लेकिन टीम कुछ खास नहीं कर पाई. वहीं सीजन में लगातार हार के बाद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कप्तानी बीच में ही छोड़ने का फैसला किया और श्रेयस अय्यर को कप्तान बनाया.

और पढ़ें: IPL 12: क्या इस बार खत्म होगी आरसीबी की खिताबी जीत की तलाश, जानें टीम में कितना है दम

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने सीजन के आखिरी कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उसे 8वें स्थान पर रहते हुए सीजन खत्म करना पड़ा. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने 2018 में कुल 14 मैच खेले और सिर्फ 5 जीत सकी.

मजबूत है दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की बल्लेबाजी
टीम की बल्लेबाजी की बात करें तो इस टीम में कप्तान श्रेयस अय्यर, युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी जैसे बल्लेबाज शामिल हैं. वहीं टीम इंडिया के प्रमुख खिलाड़ी और सनराईजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की भी टीम में वापसी हुई है. टीम में शामिल यह बल्लेबाज किसी भी टीम की गेंदबाजी की बखियां उधेड़ने का माद्दा रखते हैं.

और पढ़ें: IPL Flashback: आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में भारतीयों का है दबदबा, देखें टॉप 5

संतुलित है दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के गेंदबाज
दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम में साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा के अलावा ट्रेंट बोल्ट, बंदारू अयप्पा और इशांत शर्मा शामिल हैं. जहां इशांत के आने से टीम की गेंदबाजी में गहराई है वहीं स्पिन विभाग में अमित मिश्रा और नेपाल के मिस्ट्री गेंदबाज सुनील लामिछाने का जलवा भी देखने को मिल सकता है. वहीं ऑलराउंडर्स की बात करें तो अक्षर पटेल, शरफेन रदरफोर्ड और मनजोत कालरा के होने से टीम मजबूत हो गई है. देखा जाए तो बीत सत्रों में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की यह टीम अब तक की सबसे बेहतर टीम है.

सपॉर्ट स्टाफ पर निर्भर करेगा काफी कुछ
टीम के कोच रिकी रिकी पॉन्टिंग (Ricky Pointing) हैं. रिकी पॉन्टिंग (Ricky Pointing) को दुनिया का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. उन्हें पता है कि दबाव से टीम को किस तरह उबरना है. सौरभ गांगुली सलाहकार के रूप में जुड़े हैं, जो भारत के सबसे सफल कप्तानों में शामिल हैं. उनके आने से टीम का मनोबल ऊंचा होगा. असिस्टेंट कोच मोहम्मद कैफ हैं, जो अपने समय के तेज तर्रार फील्डर रहे हैं. उनपर टीम की फील्डिंग सुधारने का जिम्मा भी होगा.

और पढ़ें: IPL 12: BCCI ने जारी किया इंडियन प्रीमियर लीग का पूरा शेड्यूल, देखें यहां

खिताबी जीत के लिए इन कमजोरियों को करना होगा दूर
यूं तो टीम पेपर पर काफी मजबूत दिखाई दे रही है, लेकिन मैदान पर भी वैसा कारनामा कर पाने में सफल हो पाती है की नहीं यह देखने लायक होगा. टीम में सबसे बड़ी कमी अनुभव की है. टीम में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को शामिल किया गया है लेकिन पिछले काफी समय से उनके फॉर्म में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. अन्य बल्लेबाजों की बात करें तो उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी देखने को मिली है.

पिछले सत्र में भी टीम की गेंदबाजी अच्छी रही थी, लेकिन विपक्ष में हर टीम के पास अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बल्लेबाज हैं, इसलिए सिर्फ गेंदबाजों पर निर्भर होना ठीक नहीं होगा. वहीं टीम की सबसे बड़ी कमजोरी रही है दबाव में बिखर जाने की. यही वजह रही है कि यह टीम अब तक एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंच सकी है और लीग की सबसे फिसड्डी टीम है.

और पढ़ें:  IPL Flashback: सिर्फ बल्ले का नहीं गेंदबाजी का खेल भी है आईपीएल, 4 मौके जब गेंदबाजों के सामने टीम ने टेके घुटने

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) टीम
श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन (Shikhar Dhawan), पृथ्वी साव, ऋषभ पंत, मनजोत कालरा, कॉलिन मुनरो, क्रिस मौरिस, जयंत यादव, राहुल तेवतिया, हर्षल पटेल, अमित मिश्रा, कागिसो रबाडा, ट्रेंट बोल्ट, संदीप लामिछाने, अवेश खान, कॉलिंग इंग्रम, अक्षर पटेल, हनुमा विहारी, इशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, शरफेन रदरफोर्ड, कीमो पॉल, जलज सक्सेना, बंदारु अय्यप्पा.