logo-image

IPL12: आखिरी चरण में रोमांच टॉप पर, प्लेऑफ में 1 स्थान के हैं 4 दावेदार, जानें क्या है गणित

वहीं चौथे नंबर पर कौन सी टीम काबिज होगी इस बात पर सवाल बरकरार है क्योंकि सीजन के आखिरी चरण के दौरान इस पोजिशन के लिए अभी भी 4 दावेदार हैं.

Updated on: 03 May 2019, 06:37 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) 2019 का 12वां संस्करण अपने आखिरी चरण पर पहुंच चुका है और अभी भी प्लेऑफ में कौन सी 4 टीमें पहुंच रही हैं इस बात का फैसला नहीं हो सका है. हालांकि अब तक 3 टीमों का नाम साफ हो गया है जो आईपीएल (IPL) के प्लेऑफ में एक-दूसरे का सामना करेंगी. इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का है जो 13 मैचों में 9 जीत (18 प्वाइंट्स) के साथ टॉप पर बनी हुई है. वहीं दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) टीम काबिज है जिसने 13 मैचों में 8 जीत के साथ (16 अंकों) के साथ काबिज है. हालांकि तीसरे नंबर पर काबिज दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के पास भी 13 मैचों में 8 जीत (16 अंक) है लेकिन नेट रन रेट के मामले में वह मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) इंडियंस के बाद आती है.

वहीं चौथे नंबर पर कौन सी टीम काबिज होगी इस बात पर सवाल बरकरार है क्योंकि सीजन के आखिरी चरण के दौरान इस पोजिशन के लिए अभी भी 4 दावेदार हैं. इस दौड़ में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad), राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals), कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) की टीमें शामिल हैं.

और पढ़ें: IPL 12: गंभीर चोट की वजह से बाहर होकर बेहद दुखी हैं कगीसो रबाडा, दिल्ली कैपिटल्स के लिए कही ये इमोशनल बात 

वहीं इस रेस में एक टीम ऐसी भी है जिसकी हार या जीत बाकी की टीमों की किस्मत का फैसला कर देगी, जी हां हम बात कर रहे हैं विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की.

वैसे देखा जाए तो इन 4 टीमों में सबसे ज्यादा पहुंचने की संभावना केन विलियमसन की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की है. अगर सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम शनिवार को होने वाले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुकाबले में जीत दर्ज कर लेती है तो वह 14 अंकों के साथ सीधे प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर जाएगी (रन रेट के मामले में बाकी सभी टीमों से बेहतर है) और बाकी सभी टीमों का सफर खत्म हो जाएगा. लेकिन अगर वह इस मैच को हार जाती है तो बाकी सभी टीमों के लिए रास्ता खुल जाएगा.

वहीं रन रेट की बात की जाएगी तो सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) का रन रेट काफी बेहतर है. आरसीबी पर जीत दर्ज करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को नेट रन रेट का ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) (12 मैच, 10 पॉइंट्स, रनरेट -0.296) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) (12 मैच, 10 पॉइंट्स, रनरेट +0.100) को अभी दो-दो मैच खेलने हैं और अगर इसमें से कोई भी टीम अपने दोनों मैच जीत लेती है तो उसके भी 14 पॉइंट्स हो जाएंगे. ऐसे में रनरेट निर्णायक होगा.

और पढ़ें: शाहिद अफरीदी ने गौतम गंभीर पर किया तीखा हमला, कही यह विवादित बात

वहीं किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) की बात करें तो वह अब तक 12 में से 5 मैच जीत 10 अंक के साथ तालिका में काबिज हैं. उसका रनरेट -0.296 है, जो काफी कम है. प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए उसे अपने बाकी दोनों मैच जीतने होंगे. इसके बाद उसके 14 अंक हो जाएंगे. हालांकि, इसके बाद भी राह बहुत मुश्किल है, क्योंकि रनरेट इसमें आड़े आ रहा है.

अगर सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) अपना आखिरी मैच (RCB) हार जाए और ऐसे में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के 12 अंक रह जाएंगे और किंग्स इलेवन के लिए उम्मीद बढ़ जाएगी. 14 अंक भी उसके लिए इसलिए काफी नहीं होंगे क्योंकि उनका रनरेट बहुत खराब है. अगर वह सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के साथ बराबरी पर अटकते हैं तो किंग्स इलेवन पिछड़ जाएंगे. टीम को अपने अगले दोनों मैच (केकेआर(KKR) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) अपने घरेलू मैदान मोहाली में खेलने हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम ने अभी तक 12 मैच खेले हैं और पांच जीतकर उसके 10 अंक हैं. उसका रनरेट +0.100 का है, जो बहुत अच्छा तो नहीं कहा जा सकता लेकिन फिर भी टीम को दौड़ में बनाए रखने के लिए काफी है. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम लगातार छह मैच हारकर प्लेऑफ की दौड़ में काफी पिछड़ गई थी. हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ जीत के बाद उसने अपनी प्लेऑफ की उम्मीदों को कायम रखा है.

और पढ़ें: IPL 12: बीच मजधार में दिल्ली का साथ छोड़कर जाएंगे कगीसो रबाडा, रिकी पॉन्टिंग ने बताया टीम का दुर्भाग्य 

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) का अगला मैच किंग्स इलेवन किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) से है, जिसमें उसे जीत हासिल करना बेहद जरूरी है. अगर टीम इसके बाद मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) इंडियंस को हरा देती है तो प्लेऑफ में उसकी दौड़ कायम रहेगी.

टीम दोनों मैच जीतकर 14 अंकों तक पहुंच सकती है. लेकिन यह काफी नहीं होगा. कई टीमों के अंक 14 हो सकते हैं . इसका अर्थ यह कि कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को अपनी जीत का अंतर भी बड़ा रखना होगा. उसका रनरेट फिलहाल सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) से काफी कम है, जिससे उसे टक्कर मिलने की उम्मीद है. कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को किंग्स इलेवन किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) (मोहाली में) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) इंडियंस (मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) में) से मैच खेलने हैं.

इस जंग में चौथी टीम राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) है. हालांकि, उसकी राह बहुत मुश्किल है. सबकुछ किस्मत पर निर्भर करता है. टीम ने सनराइजर्स के खिलाफ जीत हासिल कर खुद को दौड़ में बनाए रखा, लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच बारिश में धुल जाने की वजह से उसकी उम्मीदों को बड़ा झटका लगा. उसके 11 पॉइंट्स हैं. टीम ने 13 में से पांच मैच जीते हैं. किस्मत इस बात पर निर्भर करेगी कि उसे दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ 4 मई अगर जीत मिल भी जाती है तो अन्य टीमों के रिजल्ट क्या होते हैं?

और पढ़ें: 21 साल तक शाहिद अफरीदी ने बोला झूठ, इस किताब में हुआ सही उम्र का खुलासा 

दरसअल, दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) पर अगर वह जीत जाती है तो उसके 13 पॉइंट्स हो जाएंगे. दूसरी ओर, अगर सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) अपना आखिरी मैच हार जाए और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab)-कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीमें एक-एक मैच ही जीते तो ही वह प्लेऑफ में पहुंच सकेगी.

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के 12 अंक हैं और हारने पर उसके 12 अंक ही रह जाएंगे. दूसरी ओर, किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) एक-एक मैच जीतती है तो उनके भी 12-12 अंक ही रह जाएंगे. ऐसे में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के पास मौका होगा, लेकिन यह किसी जादू से ही संभव है.