logo-image

IPL 12: धोनी की सीएसके का विजयी आगाज, RCB को 7 विकेट से हराया

सुरेश रैना ने इसके साथ ही आईपीएल (IPL) में अपने 5000 रन भी पूरे कर लिए और वह ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

Updated on: 23 Mar 2019, 11:41 PM

नई दिल्ली:

मौजूदा चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (IPL)) के 12वें संस्करण के पहले मैच में विजयी शुरुआत करते हुए शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को सात विकेट से हरा दिया. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को 17.1 ओवर में 70 रन पर ढेर कर दिया और फिर तीन विकेट खोकर 17.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) से मिले 71 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की शुरुआत भी खराब रही और टीम ने आठ रन के स्कोर पर शेन वाटसन (0) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद अंबाती रायडू (28) और सुरेश रैना (19) ने दूसरे विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की.

और पढ़ें: IPL 12: हैदराबाद की गेंदबाजी के सामने KKR की बल्लेबाजी का होगा टेस्ट

मोइन अली ने रैना को सीमा रेखा पर शिवम दुबे के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा. रैना ने 21 गेंदों पर तीन चौके लगाए. रैना ने इसके साथ ही आईपीएल (IPL) में अपने 5000 रन भी पूरे कर लिए और वह ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. 

रैना के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए केदार जाधव (नाबाद 12) ने रायडू के साथ तीसरे विकेट के लिए 19 रन की साझेदारी की. रायडू टीम के 59 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. 

रायडू ने 42 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. जाधव ने 19 गेंदों पर एक चौके की मदद नाबाद 13 और रवींद्र जडेजा ने 15 गेंदों पर नाबाद छह रन बनाकर टीम को जीत दिला दी. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की ओर से युजवेंद्र चहल, मोइन और मोहम्मद सिराज ने एक-एक विकेट लिया.

और पढ़ें: IPL 12, SRH vs KKR: मैच से पहले हैदराबाद को लगा बड़ा झटका, विलियमसन चोटिल

इससे पहले, अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की अगुवाई में अपने स्पिन गेंदबाजों के बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को 70 रन पर ढेर कर दिया. 

आईपीएल (IPL) के इतिहास में यह छठा न्यूनतम स्कोर है. वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का लीग में यह दूसरा न्यूनतम स्कोर है. लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का न्यूनतम स्कोर 49 रन है, जो उसने 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बनाया था. 

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले पर खरा उतरते हुए 50 रन के अंदर ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के छह विकेट झटक लिए. इसके बाद टीम 20 रन और जोड़कर 17.1 ओवर में 70 रन पर सिमट गई. 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के लिए सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने अंत तक एक छोर संभाले रखा. लेकिन दूसरे छोर पर विकेटों के लगातार गिरने के कारण पटेल भी कुछ खास नहीं कर सके. उन्होंने 35 गेंदों पर दो चौकों की मदद से सर्वाधिक 29 रन बनाए.

और पढ़ें: IPL 12: मुंबई इंडियंस को लगा दूसरा झटका, चोटिल होकर बाहर हुआ यह खिलाड़ी 

पटेल के अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का और कोई भी बल्लेबाज दहाई के अंकों तक नहीं पहुंच पाया. मोइन अली और अब्राहम डिविलियर्स ने नौ-नौ रन का योगदान दिया. 

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) की ओर से हरभजन और इमरान ताहिर ने तीन-तीन जबकि रवींद्र जडेजा ने दो और ड्वैन ब्रावो ने एक विकेट लिया. 

आईपीएल (IPL) के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के स्पिनरों ने मैच में आठ विकेट लिए हैं. इससे पहले 2012 में डेक्कन चाजर्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के स्पिनरों ने आठ विकेट झटके थे.