logo-image

IPL 2018: प्लेऑफ के लिए 'जंग' जारी, सिर्फ मैच नहीं रन रेट का भी है खेल

अगर आप इस सवाल का जवाब ढ़ूंढ़ रहे हैं कि आईपीएल 2018 में कौन सी टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर रही सकती हैं तो बता दें तस्वीर अभी भी धुंधली है।

Updated on: 17 May 2018, 04:28 PM

नई दिल्ली:

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि आईपीएल 2018 में कौन सी टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर रही सकती हैं तो बता दें तस्वीर अभी भी धुंधली है।

हालांकि 2016 की विजेती टीम सनराइजर्स हैदराबाद अपने 13 मैचों में 9 जीतकर 18 अंकों के साथ प्लेऑप में पहुंचने वाली पहली टीम हो गई है।

हैदराबाद के बाद प्वाइंट्स टेबल में तीन बार की चैंपियंन चेन्नई सुपर किंग्स है। चेन्नई ने अब तक 12 मुकाबले खेले हैं जिसमें 8 मैच उसने जीते हैं और उसके 16 अंक है। इस लिहाज से उसे हम प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम मान सकते हैं।

प्वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर अभी कोलकाता नाइट राइडर्स है। कोलकाता ने 13 में से 7 मैच जीते हैं और उसके 14 अंक है। अगर शनिवार को वह अपना आखरी मैच जीत लेगी तो वह प्लेऑफ की तीसरी टीम बन जाएगी। हालांकि कोलकाता अगर अपना आखरी मैच हार जाती है तो उसके लिए मुश्किल हो सकता है क्योंकि नेट रन रेट केकेआर का (-0.0091) बेहद खराब है।

इस बार प्लेऑफ की तस्वीर सबसे ज्यादा धुंधली चौथे स्थान को लेकर है।

फिलहाल प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर मुंबई इंडियंस है। उसने 13 मैच में 6 जीते हैं और 12 अंक हैं। राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब भी इतने ही अंको के साथ पांचवें और छठे स्थान पर हैं।

जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 12 मैचों में 10 अंक है। उसके 2 मैच बचे हैं और अगर वह दोनों बचे मैच जीत लेता है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और बैंगलोर का रन रेट +0.218 है।

इस लिहाज से चौथे नंबर पर कौन सी टीम अपनी जगह बनाएगी इसको लेकर अभी कुछ तय नहीं है। अब हर टीम को न सिर्फ बाकी बचे मैच जीतने होंगे बल्कि नेट रन रेट भी सुधारना होगा।

अब तक किसने बनाए सबसे ज्यादा रन

आईपीएल में अब तक खेले गए 50 मैचों में सबसे ज्यादा रन किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी के एल राहुल के नाम है। उन्होंने 13 मैचों में 652 रन बनाए हैं। इस सीजन में अब तक वही ऑरेंज कैप होल्डर हैं।

किसके नाम है सबसे ज्यादा विकेट

आईपीएल के 11वें सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में भी सबसे सबसे उपर किंग्स इलेवन पंजाब के ही गेंदबाज एंड्रू टाई है। टाई ने 13 मैचों में 24 विकेट लिए हैं और पिलहाल पर्पल कैप उनके पास है।

और पढ़ें: IPL 2018: क्यों शाहरुख़ ने KKR से कहा-मैं क्रिकेट छोड़ दूंगा तुम एक्टिंग छोड़ दो