logo-image

IPL 2018: हार्दिक पांड्या के हरफनमौला प्रदर्शन से मुंबई की चौथी जीत

हार्दिक पांड्या (नाबाद 35 रन, दो विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत मुंबई इंडियंस ने यहां अपने घर वानखेड़े स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के 37 वें मैच में रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 13 रन से हरा दिया।

Updated on: 07 May 2018, 12:09 AM

नई दिल्ली:

हार्दिक पांड्या (नाबाद 35 रन, दो विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत मुंबई इंडियंस ने यहां अपने घर वानखेड़े स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के 37वें मैच में रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 13 रन से हराकर लीग में चौथी जीत दर्ज की।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर कोलकाता को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 168 रन पर रोक दिया। 

मुंबई की 10 मैचों में यह चौथी जीत है जबकि कोलकाता को 10 मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा है। इस जीत की बदौलत मुंबई ने प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। 

182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने 28 के स्कोर पर ही क्रिस लिन (17) और शुभमन गिल (7) के रूप में दो विकेट गंवा दिए। 

इसके बाद रोबिन उथप्पा (54) और नीतीश राणा (31) ने तीसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी कर कोलकाता को संकट से निकाला। उथप्पा टीम के कुल स्कोर 112 पर आउट हुए। 

उथप्पा ने चार रन के निजी स्कोर पर मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए सीजन का अपना पहला अर्धशतक बनाया। उन्होंने आईपीएल में अपने 4000 रन भी पूरे किए और ऐसा करने वाले वह छठे बल्लेबाज बन गए। उथप्पा ने 35 गेंदों की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। 

कोलकाता ने उथप्पा का विकेट खोने के तीन रन बाद ही नीतीश राणा के रूप में अपना चौथा विकेट गंवा दिया। राणा ने 27 गेंदें खेलीं और तीन चौके और एक छक्का लगाया। आंद्रे रसेल (9) भी कुछ खास नहीं कर सके और टीम के 131 के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह का शिकार बने। 

कोलकाता को जीत के लिए आखिरी छह गेंदों पर 23 रन बनाने थे और टीम 10 रन ही बना सकी। सुनील नरेन पांच रन बनाकर आउट हुए। कप्तान दिनेश कार्तिक ने 26 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के मदद से नाबाद 36 रन बनाए। 

मुंबई के लिए हार्दिक ने 19 रन पर दो विकेट, मैक्लेघन ने 30 रन पर एक विकेट, बुमराह ने 34 रन पर एक विकेट, क्रुणाल ने 29 रन पर एक विकेट और मारकंडे ने 25 रन पर एक विकेट चटकाए। 

इससे पहले सूर्यकुमार यादव (59) और इविन लेविस (43) की उपयोगी पारियों के दम पर मुंबई इंडियंस ने चार विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया।

कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई के लिए सूर्यकुमार और लेविस ने पहले विकेट के लिए 9.2 ओवरों में 91 रन की साझेदारी की। लेविस को आंद्रे रसेल ने क्रिस लिन के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने 28 गेंदों की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। 

लेविस के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर असफल रहे और 11 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित का विकेट 106 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्हें सुनील नरेन ने रिंकू सिंह के हाथों कैच कराया। आईपीएल के इतिहास में यह यह छठा मौका है जब नरेन ने रोहित को अपना शिकार बनाया।

इस दौरान सूर्यकुमार ने इस सीजन का अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार का विकेट 127 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्हें रसेल ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराकर अपना दूसरा शिकार बनाया। सूर्यकुमार ने 39 गेंदों में सात चौके और दो छक्के जड़े। 

मुंबई ने अपना चौथा विकेट क्रुणाल पांड्या (14) के रूप में खोया। हार्दिक ने 20 गेंदों पर नाबाद 35 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। ज्यां पॉल ड्यूमिनी 11 गेंदों पर 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। मुंबई ने आखिरी ओवर में 11 रन बटोरे।

कोलकाता के लिए नरेन ने 35 रन पर दो विकेट और रसेल ने दो ओवर में 12 रन पर दो विकेट हासिल किए। आईपीएल में अपना पदार्पण कर रहे प्रसिद्व कृष्णप्पा ने चार ओवर में बिना कोई विकेट लिए 39 रन दिए।

और पढ़ें: IPL 2018 SRH Vs DD: सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 7 विकेट से हराया