logo-image

कुशीनगर हादसा : 13 बच्चों की मौत, सीएम योगी ने 3 अधिकारी को किया सस्पेंड

कुशीनगर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। लोगों ने मुख्यमंत्री को घटनास्थल तक पहुंचने नहीं दिया।

Updated on: 26 Apr 2018, 09:52 PM

highlights

  • सीएम योगी इस हादसे में तीन अधिकारियों को किया निलंबित 
  • घटना स्थल पर योगी को करना पड़ा नारेबाजी का सामना
  • मृत बच्चों के परिवारजनों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा 

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में गुरुवार सुबह बच्चों को लेकर स्कूल जा रही डिवाइन पब्लिक स्कूल की वैन को विशुनपुरा थाने के दुदही मानवरहित रेलवे क्रसिंग पर पैसेंजर ट्रेन ने टक्कर मार दी।

हादसे में 13 बच्चों की मौत हो गई, जबकि सात बच्चे घायल हुए हैं। घायलों की हालत बेहद गंभीर बनी हुई है।

इस बीच घायलों का हाल जानने कुशीनगर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा।

लोगों ने मुख्यमंत्री को घटनास्थल तक पहुंचने नहीं दिया, आखिरकार वह दूर से ही साइरेन के जरिए अपनी बात सुनाकर लौट गए।

इस हादसे को गंभीरता से लेते हुए सीएम योगी ने तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया।

इसमें कुशीनगर के बेसिक शिक्षा अधिकारी, दुदही के खण्ड शिक्षा अधिकारी और परिवहन विभाग के यात्री कर अधिकारी को भी निलंबन का आदेश दिया है।

इसके साथ ही डिवाइन पब्लिक स्कूल के प्रबन्धक और प्रधानाचार्य पर एफआईआर कर कार्यवाही करने को कहा है।

कुशीनगर में मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर ट्रेन और स्कूल वैन की टक्कर में 13 बच्चों की मौत से प्रशासन से लेकर शासन तक अफरा-तफरी मची है।

हादसे के बाद कुशीनगर पहुंचे योगी ने घटना पर दुख जताया और अस्पताल में भर्ती घायलों से मुलाकात कर डॉक्टरों को सख्त हिदायत दी।

इसके बाद मुख्यमंत्री हादसे वाले स्थान पर पहुंचे तो हजारों ग्रामीणों ने उन्हें घेर लिया। नारेबाजी और प्रदर्शन कर रहे लोगों को शांत कराने में पुलिस प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

लोग न्याय की मांग करने लगे। हालात बिगड़ते देख मुख्यमंत्री गाड़ी की बोनट पर चढ़ गए और माइक थामकर लोगों को शांत कराने लगे।

और पढ़ें: पश्चिम बंगाल में 14 मई को एक ही चरण में होंगे पंचायत चुनाव, अधिसूचना जारी

उन्होंने कहा कि घटना की कमिश्नरी जांच के निर्देश दिए गए हैं। प्रथम दूष्ट्या ड्राइवर की लापरवाही सामने आई है। वह ईयरफोन लगाकर गाड़ी चला रहा था, जिससे कि उसे ट्रेन आने का आभास नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि मामले की जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

योगी ने आश्वासन दिया कि मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर हो रही दुर्घटनाओं को लेकर रेलमंत्री पीयूष गयल से इस संबंध में बात की गई है, जल्द ही इस समस्या का निराकरण किया जाएगा।

उन्होंने मृत बच्चों के परिवारजनों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। वहीं, रेलवे ने भी दो-दो लाख रुपये मुआवजे की बात कही है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने सुबह दुर्घटना के तुरंत बाद मृतकों और घायल बच्चों के परिजनों 2-2 लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की थी।

रेलमंत्री गोयल ने इस घटना पर दुख जताते हुए कहा कि इस मामले में सीनियर अधिकारियों को जांच के निर्देश दिए हैं। रेलवे मृतकों के परिवार को 2 लाख का अतिरिक्त मुआवजा देगी।

उत्तर पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के मुताबिक, हादसा कुशीनगर जिले के कप्तानगंज थावे के पास दुदुई रेलवे स्टेशन के पास एक मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर गुरुवार सुबह सात बज कर दस मिनट पर हुआ।

बच्चों को स्कूल लेकर जा रही एक वैन सीवान-गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन (55075) की चपेट में आ गई। दुर्घटना में कम से कम 13 बच्चों की मौत हुई है। ये बच्चे डिवाइन पब्लिक स्कूल के छात्र थे।

और पढ़ें: PNB घोटाला : पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद ठिकाना बदल रहा नीरव मोदी, हॉन्ग-कॉन्ग से भागकर न्यूयॉर्क पहुंचा