logo-image

युवा जोश इस दशक में भारत बदलने का आधार है, युवा दिवस पर बोले प्रधानमंत्री मोदी

पीएम मोदी ने कहा, स्वामी विवेकानंद जी की वो बात हमें हमेशा याद रखनी होगी जब वो कहते थे कि 'अगर मुझे सौ ऊर्जावान युवा मिल जाएं, तो मैं भारत को बदल दूंगा.'

Updated on: 12 Jan 2020, 10:09 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के 2 दिवसीय दौरे पर हैं. इसी कड़ी में रविवार को वह बेलूर में युवाओं को संबोधित कर रहे हैं. दरअसल आज यानी रविवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती भी है जिसे युवा दिवस के तौर पर भी मानया जाता है. इस खास मौके पर युवाओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने नए दशक में नए भारत का संकल्प लिया है. पीएम मोदी ने कहा, 'युवा जोश, युवा ऊर्जा ही 21वीं सदी के इस दशक में भारत को बदलने का आधार है. नए भारत का संकल्प, आपके द्वारा ही पूरा किया जाना है. ये युवा सोच ही है जो कहती है कि समस्याओं को टालो नहीं, उनसे टकराओ, उन्हें सुलझाओ.'

पीएम मोदी ने कहा, स्वामी विवेकानंद जी की वो बात हमें हमेशा याद रखनी होगी जब वो कहते थे कि 'अगर मुझे सौ ऊर्जावान युवा मिल जाएं, तो मैं भारत को बदल दूंगा.' यानि परिवर्तन के लिए हमारी ऊर्जा, कुछ करने का जोश ही आवश्यक है. इससे पहले अपने भाषण की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने युवा दिवस की बधाई देते हुए कहा था कि देशवासियों के लिए बेलूर मठ की इस पवित्र भूमि पर आना किसी तीर्थयात्रा से कम नहीं है, लेकिन मेरे लिए तो हमेशा से ही ये घर आने जैसा ही है. आप सभी को स्वामी विवेकानंद जयंती के इस पवित्र अवसर पर, राष्ट्रीय युवा दिवस पर, बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

यह भी पढ़ें: PM Modi Live: CAA पर PM मोदी ने विपक्ष के दुष्प्रचार का दिया करारा जवाब

उन्होंने कहा, पिछली बार जब यहां आया था तो गुरुजी, स्वामी आत्मआस्थानंद जी के आशीर्वचन लेकर गया था. आज वो शारीरिक रूप से हमारे बीच विद्यमान नहीं हैं. लेकिन उनका काम, उनका दिखाया मार्ग, रामकृष्ण मिशन के रूप में सदा हमारा मार्ग प्रशस्त करता रहेगा.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2 आतंकवादी घिरे

इस दौरान पीएम मोदी ने CAA पर भी बात की. उन्होंने कहा, मैं फिर कहूंगा, सिटिजनशिप एक्ट, नागरिकता लेने का नहीं, नागरिकता देने का कानून है और सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट, उस कानून में सिर्फ एक संशोधन है. इतनी स्पष्टता के बावजूद, कुछ लोग सिटिजनशिप अमेंडमेंट एक्ट को लेकर भ्रम फैला रहे हैं. मुझे खुशी है कि आज का युवा ही ऐसे लोगों का भ्रम भी दूर कर रहा है. और तो और, पाकिस्तान में जिस तरह दूसरे धर्म के लोगों पर अत्याचार होता है, उसे लेकर भी दुनिया भर में आवाज हमारा युवा ही उठा रहा है. पीएम मोदी ने कहा, इसी रास्ते पर चलते हुए हम भारत को विश्व पटल पर अपने स्वभाविक स्थान पर देख पाएंगे. यही स्वामी विवेकानंद की भी हर भारतवासी से अपेक्षा थी और यही इस संस्थान के भी मूल में है.