BREAKING NEWS
  • बाप के बनाए गए कानून के फंदे में फंस गया बेटा, जानें क्‍या है पब्लिक सेफ्टी एक्ट - Read More »
  • अखिलेश यादव पर जया प्रदा का बड़ा हमला, बोलीं- जब आजम खान ने अत्याचार किए तब क्यों...- Read More »

ब्रुसेल्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे अश्विनी चौबे, 100 से अधिक देश ले रहे हैं भाग

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 12, 2019 11:31:56 AM
अश्विनी कुमार चौबे (फाइल फोटो)

अश्विनी कुमार चौबे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में यूरोपियन कमीशन और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित ग्लोबल वैक्सीनेशन समिट में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. इस समिट का आयोजन 12 सितंबर को होगा. इसमें शामिल होने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री बुधवार को प्रतिनिधिमंडल के साथ ब्रसेल्स रवाना हुए. इसमें 100 से अधिक देशों के 400 से ज्यादा प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

यह भी पढ़ें- हो जाइए तैयार, बिहार परिवहन विभाग में 804 पदों पर जल्द शुरू होंगी भर्तियां

इसमें राजनीतिक नेता, संयुक्त राष्ट्र के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि, शिक्षाविद, वैज्ञानिक, स्वास्थ्य पेशेवर, सोशल मीडिया और स्वयंसेवी संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने बताया कि इस समिट का लक्ष्य वैक्सीन की रोकथाम में योग्य बीमारियों और टीके की गलत सूचना के प्रसार के खिलाफ वैश्विक कार्रवाई को बढ़ावा देना है. यह समिट टीके से बचाव योग्य बीमारियों को खत्म करने के लिए राजनीतिक प्रतिबद्धता को बढ़ावा देगा. साथ ही नेताओं को वैज्ञानिक, चिकित्सा उद्योग, मीडिया के साथ-साथ लोगों को भी जोड़ने में अहम भूमिका का निर्वहन करेगा.

अश्विनी चौबे ने जानकारी देते हुए कहा कि समिट के तीन विषय हैं. टीके को लेकर सामाजिक विश्वास को बढ़ाने के लिए कदम उठाना. टीका अनुसंधान विकास और इनोवेशन को बढ़ावा देना. टीकाकरण के माध्यम से स्वास्थ्य, सुरक्षा और समृद्धि को आश्वस्त करने के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया के लिए एक महत्वपूर्ण मंच तैयार करना है. साथ ही इस समिट का उद्देश्य टीके से बचाव योग्य बीमारियों की रोकथाम के लिए वैक्सीन की वैश्विक गतिविधियों को बढ़ाना और टीकाकरण से संबंधित गलत सूचनाओं को दूर करना है.

First Published: Sep 12, 2019 10:42:32 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो