logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की भारत की आलोचना, कहा- भारत में न साफ पानी और न हवा

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत कीआलोचना करते हुए कहा कि प्रदूषण और सफाई को लेकर समझ नहीं है. ट्रंप ने ब्रिटिश चैनल ITV को दिए एक इंटरव्यू में ये बातें कहीं.

Updated on: 06 Jun 2019, 12:30 PM

नई दिल्ली:

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत कीआलोचना करते हुए कहा कि प्रदूषण और सफाई को लेकर समझ नहीं है. ट्रंप ने ब्रिटिश चैनल ITV को दिए एक इंटरव्यू में ये बातें कहीं. वहीं उन्होंने यूएस को लेकर कहा कि यहां कि जलवायु सबसे साफ है और हर दिल ये बेहतर होती जा रही है. ट्रंप ने ये दावा एक जलवायु आंकड़ों के आधार पर की है.

उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका वर्तमान में सबसे स्वच्छ क्लाइमेट वाला देश है जो हर मानकों पर खरा उतरता है और ये और भी बेहतर हो रहा है. हम स्वच्छ और बेहतर पानी के लिए प्रयासरत हैं.

इसके साथ हीअ मेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा कि चीन, भारत, रूस व कई अन्य देशों के पास ना तो साफ हवा है, न ही साफ पानी है और न ही प्रदूषण-सफाई को लेकर समझ. उन्होंने ये भी कहा, 'अगर आप कुछ शहर जाएंगे...मैं इन शहरों का नाम नहीं लूंगा लेकिन मुझे पता है. अगर आप इन शहरों में जाते हैं तो आप सांस तक नहीं ले सकते हैं. ये देश अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा रहे हैं.' 

ये भी पढ़ें: एलिजाबेथ को दिया तोहफा भूल गए डोनाल्ड ट्रम्प, मेलानिया ने दिलाया याद

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन के तीन दिवसीय दौरे पर थे, जहां उन्होंने ट्रंप ने प्रिंस चार्ल्स के साथ पर्यावरण के मुद्दे पर बात की. प्रिंस चार्ल्स लंबे समय से पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन को लेकर जागरुकता पर काम कर रहे हैं.