logo-image

साल भर में पांचवां राज्य निकला बीजेपी के हाथ से, झारखंड में बीजेपी बहुमत से दूर

झारखंड भी महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश की सूची में शामिल हो जाएगा, जहां भाजपा ने पिछले 12 महीनों में सत्ता खो दी है.

Updated on: 23 Dec 2019, 10:59 AM

highlights

  • सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के हाथ से झारखंड में सत्ता जाती दिख रही है.
  • महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश में भी सत्ता से हाथ धोना पड़ा था.
  • शुरुआती रुझान में झामुमो, राजद और कांग्रेस गठबंधन को मिला बहुमत.

नई दिल्ली:

झारखंड विधानसभा चुनाव की जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों को देख साफ हो चुका है कि सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के हाथ से राज्य में सत्ता जाती दिख रही है. इसके पहले साल भर के भीतर चार प्रमुख राज्यों में भाजपा सत्ता गंवा चुकी है. सुबह साढ़े दस बजे प्राप्त शुरुआती रुझान में भाजपा 31 सीटों, जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 41 सीटों पर आगे दिखा रहा है. गौरतलब है कि सूबे में बहुमत के लिए 42 सीटें चाहिए होंगी.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान: CM अशोक गहलोत को मिला धमकी भरा पोस्ट, जांच में जुटी पुलिस

झारखंड बना पांचवा राज्य, जहां बीजेपी की सत्ता छिनी
हालांकि, ये अभी शुरुआती रुझान हैं, लेकिन अगर यह जारी रहा, तो झारखंड भी महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश की सूची में शामिल हो जाएगा, जहां भाजपा ने पिछले 12 महीनों में सत्ता खो दी है. हाल ही में हुए चुनाव में हालांकि भाजपा महाराष्ट्र गंवा बैठी, लेकिन हरियाणा में दुष्यंत चौटाला और निर्दलीयों के समर्थन से मुश्किल से सरकार बनाने में कामयाब रही. भाजपा न केवल राज्य में पांच साल के कार्यकाल के दौरान विरोधी लहर से लड़ाई लड़ रही है, बल्कि अपने मुख्यमंत्री चेहरे रघुबर दास के साथ बढ़ती असहमति से भी जूझ रही है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के किराड़ी में अवैध कपड़ा गोदाम में लगी भीषण आग, हादसे में 9 लोगों की मौत, 10 घायल

कांग्रेस-झामुमो गठबंधन आगे
झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए सोमवार को हो रही मतगणना के शुरुआती रुझान में झामुमो, राजद और कांग्रेस का गठबंधन भाजपा से आगे चल रहा है. झामुमो गठबंधन 41 सीटों पर आगे चल रहा है. हालांकि मुख्यमंत्री रघुवर दास अपनी सीट से आगे चल रहे हैं. राज्य निर्वाचन विभाग के सूत्रों के मुताबिक, अभी तक आए मतगणना के रुझानों के मुताबिक, भाजपा 32 सीटों पर और झामुमो गठबंधन 35 सीटों पर आगे चल रहा है, जबकि झाविमो 4 और आजसू 3 सीटों पर आगे चल रही है, अभी तक 77 सीटों के रुझान सामने आए हैं.

यह भी पढ़ेंः CAA: कानपुर हिंसा में सिमी का हाथ आया सामने, ओवैसी की पार्टी का नेता भी शामिल

रघुवरदास भी आगे
इस बीच प्रारंभिक दौर में पिछड़ने के बाद झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास जमशेदपुर (पूर्वी) से आगे चल रहे हैं. लातेहार से पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम भी आगे चल रहे हैं. शुरुआती बढ़त बनाने के बाद सिल्ली से सुदेश महतो पिछड़ गए हैं. इस चुनाव में महत्वपूर्ण राजधनवार से बाबूलाल मरांडी आगे चल रहे हैं. उल्लेखनीय है कि पांच चरणों में 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच हुए मतदान के बाद सभी सीटों के लिए ईवीएम में बंद मतों की गणना सोमवार को जारी है.