BREAKING NEWS
  • अगर सीमा पार बैठे मास्टरमाइंड और आतंकियों ने कोई गलती की तो पूरी सजा मिलेगी, मुंबई में बोले पीएम मोदी- Read More »
  • हरियाणा में सनी देओल ने वोटरों से बोले- अगर वोट नहीं दिया तो ये ढाई किलो का हाथ...- Read More »

देश के कई राज्यों में लुढ़का पारा, मौसम विभाग ने कहा अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत

News State Bureau  |   Updated On : December 25, 2018 01:08:55 PM
Cold weather (सांकेतिक चित्र)

Cold weather (सांकेतिक चित्र) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

देश के तमाम राज्यों में सर्दी का सितम जारी है. कई राज्यों में पारा लुढ़कने से ठंड इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोगों का जनजीवन पर खासा असर देखने को मिल रहा है. राजस्थान के सीकर जिले में पारा माइनस के नीचे पहुंच गया है जिससे कस्बे और क्षेत्र के लोगों को हाड़ कंपा देने वाली सर्दी का सामना करना पड़ रहा है. शीतलहर के कारण लोगों अपने घरों तक सिमट कर रहने को मजबूर हो गए है.

वहीं बाहरी इलाको को कोहरे ने अपने आगोश में ले रखा है. घना कोहरा होने के कारण वाहन चालकों को लाइट जला कर आवागमन करना पड़ रहा है. सर्दी से बचाव के लिए लोग गर्म कपड़ों और अलाव का सहारा ले रहे हैं. कृर्षि अनुसन्धान केंद्र पर आज का तापमान माईनस 1 डिग्री दर्ज किया गया है.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह हवाओं के चलने से ठंड बढ़ गई है. यहां राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर के असर ने ठिठुरन बढ़ा दी है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में धुंध और कोहरे का असर बना रहेगा.

मंगलवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री, इंदौर का 14 डिग्री, ग्वालियर का 5.5 डिग्री और जबलपुर का 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं सोमवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री, इंदौर का 28.1 डिग्री, ग्वालियर का 24.4 डिग्री और जबलपुर का 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

बिहार की राजधानी पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले दो दिनों से चल रही पछुआ हवा के कारण ठंड बढ़ गई है. इस बीच, मंगलवार को मौसम साफ है तथा सुबह से ही खिली हुई धूप निकली है. बिहार के गया का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसमविदों का कहना है आने वाले एक-दो दिनों में सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इस दौरान उत्तर-पछुआ हवा चलेगी जिससे कनकनी के बढ़ने की संभावना है। अगले कुछ दिनों के न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर आने के आसार नहीं हैं.

वहीं घाटी में पिछले एक पखवाड़े से जारी भीषण ठंड से मंगलवार को भी राहत नहीं मिल पाई है और श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 5.5 डिग्री नीचे, पहलगाम का शून्य से 7.7 डिग्री नीचे और गुलमर्ग का शून्य से 7.6 तक पहुंच गया है.

जम्मू और कश्मीर में कारगिल का द्रास सबसे ठंडा स्थान रहा, यहां का तापमान शून्य से 19.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

और पढ़ें: कड़ाके की ठंड और रात का सन्‍नाटा, भोपाल की सड़कों पर क्‍या कर रहे थे शिवराज

लेह में मंगलवार का न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री नीचे और कारगिल का शून्य से 14.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

जम्मू का तापमान 4.1 डिग्री, कटरा का 5 डिग्री, बटोट का शून्य से 2 डिग्री नीचे, बनिहाल का शून्य से 3.3 डिग्री नीचे और भदरवाह का शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

First Published: Dec 25, 2018 11:49:47 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो