logo-image

विंग कमांडर अभिनंदन फिर हुए मिग-21 पर सवार, अब पूरी तरह से फिट है जाबांज

वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन ने पहले की तरह लड़ाकू विमान से उड़ान भरनी शुरू कर दी है.

Updated on: 22 Aug 2019, 09:46 AM

highlights

  • इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने फिट करार दिया अभिनंदन को.
  • इसके बाद राजस्थान में तैनात अभिनंदन ने भरी मिग-21 से फिर उड़ान.
  • अद्भुत शौर्य के कारण ही भारत सरकार ने उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया.

नई दिल्ली.:

बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों की भारतीय सीमा में घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब देने वाली भारतीय लड़ाकू विमान की टुकड़ी के सदस्य विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान का एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था. हालांकि इस फेर में उनका मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वह पाकिस्तान सीमा में जा गिरे थे. इसके बाद उन्हें बंदी बना लिया गया था, लेकिन भारतीय कूटनीतिक दबाव के आगे उन्हें रिहा कर दिया गया था. इसके बाद विभिन्न परीक्षणों के चलते अभिनंदन फ्लाइट से दूर रहे. हालांकि अब वह फिर से मिग-21 की कॉकपिट में लौट आए हैं.

यह भी पढ़ेंः पी. चिदंबरम को 'सरगना' माना दिल्ली हाईकोर्ट ने, इसलिए नहीं दी अग्रिम जमानत

अब पूरी तरह से फिट हैं अभिनंदन
वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन ने पहले की तरह लड़ाकू विमान से उड़ान भरनी शुरू कर दी है. बेंगलुरु स्थित वायुसेना के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने करीब तीन हफ्ते पहले ही चिकित्सा जांच के बाद उन्हें युद्धक विमान से उड़ान भरने के लिए फिट करार दिया था. पाकिस्तान का एफ-16 विमान मार गिराने के अद्भुत शौर्य के कारण ही भारत सरकार ने उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया है. यह युद्धकाल का तीसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है.

यह भी पढ़ेंः गिरफ्तार न होते पी चिदंबरम तो कांग्रेस को पेश आती ये बड़ी मुसीबत

मिग-21 से मार गिराया था आधुनिक एफ-16
उल्लेखनीय है कि पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में विगत 26 जनवरी की रात को भारतीय वायुसेना के कुछ विमानों ने गुलाम कश्मीर समेत पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के कई ठिकानों पर बमबारी की थी. इसके जवाब में पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसपैठ कर भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की थी, लेकिन विंग कमांडर अभिनंदन समेत पांच जांबाज पायलटों ने मिग-21 विमानों से अमेरिकी एफ-16 विमानों में आए पाकिस्तानी विमानों को देश के बाहर खदेड़ दिया था.