logo-image

कांग्रेस (Congress) के कार्यक्रमों से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) क्‍यों बना रहे हैं दूरी, चुनाव (Assembly Electiocn) में भी नहीं दे रहे दखल

Rahul Gandhi Polity : बीमारी की हालत में भी सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) अंतरिम अध्‍यक्ष बनीं और लगातार कांग्रेस (Congress) में फिर से जान फूंकने के लिए प्रयासरत हैं. उनके इस काम में प्रियंका गांधी (उत्‍तर प्रदेश में) भी साझीदार हैं पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पार्टी के किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम से खुद को दूर रख रहे हैं.

Updated on: 03 Oct 2019, 09:56 AM

highlights

  • चुनाव को लेकर हुईं कई अहम बैठकों से दूर रहे राहुल गांधी
  • विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने में भी शामिल नहीं

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनावों (Lok sabha Elections 2019) के बाद जब से राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कांग्रेस अध्‍यक्ष (Congress President) पद से इस्‍तीफा दिया, उसके बाद से कांग्रेस के कार्यक्रमों से उनकी दूरी बढ़ती जा रही है. इतना ही नहीं, कांग्रेस के नीति निर्धारण से भी वे खुद को दूर रख रहे हैं. बीमारी की हालत में भी सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) अंतरिम अध्‍यक्ष (Interim President) बनीं और लगातार पार्टी में फिर से जान फूंकने के लिए प्रयासरत हैं. उनके इस काम में प्रियंका गांधी (उत्‍तर प्रदेश में) भी साझीदार हैं पर राहुल गांधी पार्टी के किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम से खुद को दूर रख रहे हैं. पिछले शनिवार को सोनिया गांधी ने महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों को चुनने के लिए आयोजित चुनाव समिति की बैठक की अध्यक्षता की. हालांकि इस बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मौजूद नहीं रहे. इस बाबत सवाल पूछने पर राहुल गांधी के कार्यालय की ओर से कहा गया कि राहुल गांधी चुनाव समिति के सदस्य नहीं हैं. इसलिए वे बैठक में नहीं पहुंचे.

यह भी पढ़ें : सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी और RSS पर किया वार, गांधीजी का नाम लेकर कही ये बात

यह पहली बैठक नहीं थी, जिसमें राहुल गांधी अनुपस्‍थित रहे. आईएएनएस की खबर के मुताबिक, राहुल गांधी कांग्रेस की 12 सितंबर की बैठक में भी शामिल नहीं हुए थे. उस बैठक की अध्‍यक्षता भी सोनिया गांधी ने ही की थी, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए थे और देश के आर्थिक हालात पर भी चर्चा की गई. बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और वरिष्ठ नेता ए.के. एंटनी समेत अन्य शामिल रहे.

हालांकि राहुल गांधी के कार्यालय ने सफाई देते हुए इस बारे में कहा है कि कांग्रेस कार्यकारी समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्य के नाते राहुल गांधी 10 अगस्त को हुई CWC की बैठक में शामिल हुए थे. इसके अलावा अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद पार्टी की रणनीति तय करने के लिए आयोजित बैठक में भी राहुल गांधी मौजूद रहे थे.

यह भी पढ़ें : भिखारी पाकिस्‍तान : रसातल में विकास दर तो महंगाई 7वें आसमान पर, जिनपिंग के आगे कटोरा फैलाएंगे इमरान

बुधवार को गांधीजी की 150वीं जयंती पर आयोजित पदयात्रा में भी राहुल गांधी शामिल हुए. गांधीजी की जयंती पर कांग्रेस ने पूरे देश में पदयात्रा निकालने का आह्वान किया था.