पुलिस कमिश्वर सज्जनर ने हैदराबाद से पहले किया था ये एनकाउंटर, जानें कौन हैं वे

Bhasha  |   Updated On : December 06, 2019 10:28:28 PM
साइबराबाद के पुलिस आयुक्त वीसी सज्जनार

साइबराबाद के पुलिस आयुक्त वीसी सज्जनार (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

वारंगल:  

हैदराबाद में पशु-चिकित्सक के सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले में मुठभेड़ में चार आरोपियों के मारे जाने के बाद साइबराबाद के पुलिस आयुक्त वीसी सज्जनार सुर्खियों में आ गए हैं. इत्तेफाक से वर्ष 2008 में भी वह चर्चा में आए थे, जब वारंगल में दो लड़कियों पर तेजाब फेंकने के तीन आरोपियों को पुलिस की टीम ने ऐसी ही मुठभेड़ में मार गिराया था. वारंगल शहर के स्थानीय निवासी उस घटना को याद करते हुए बताते हैं कि वर्ष 2008 में इंजीनियरिंग की दो छात्राओं पर कथित तौर पर तेजाब फेंकने के तीन आरोपियों को पुलिस ने जब मुठभेड़ में मार गिराया था, उस समय सज्जनार वारंगल के पुलिस अधीक्षक थे.

शुक्रवार सुबह पशु चिकित्सक से दुष्कर्म और हत्या के आरोपी चार लोग हैदराबाद के पास छत्तनपल्ली में हुई मुठभेड़ में मारे गए. दिसंबर 2008 में दो लड़कियों पर तेजाबी हमला करने के आरोपी तीन लोगों को वारंगल में तब मार गिराया गया था, जब उन्होंने पुलिस टीम पर हमला कर दिया. घटना के समय पुलिस मामले में इस्तेमाल हुई एक मोटरसाइकिल को बरामद करने गई थी. तेजाबी हमले में दोनों लड़कियों के चेहरे बुरी तरह जलकर खराब हो गए थे.

इस घटना को लेकर लोगों में काफी आक्रोश था, जिसके बाद पुलिस ने मामले पर संज्ञान लेते हुए कड़ा कदम उठाया. बाद में एक पीड़िता ने हैदराबाद में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया था. मुठभेड़ के बारे में स्थानीय व्यापारी अमरनाथ ने कहा, ‘‘हमें (2008 में) तेजाब हमले की पीड़िताओं के लिए बहुत दुख हुआ था, लेकिन तीनों आरोपियों के मारे जाने के बाद हमें सूकून मिला. हमें दिशा (काल्पनिक नाम) के लिए बुरा लग रहा है. हम मानते हैं कि दिशा के परिवार को न्याय मिल गया है.

गौरतलब है कि राजकीय अस्पताल में सहायक पशुचिकित्सक के रूप में कार्यरत महिला का शव 28 नवंबर को साइबराबाद पुलिस आयुक्तालय के शादनगर स्टेशन की सीमा में एक पुलिया के नीचे मिला था. वह एक दिन पहले से लापता थी. सोशल मीडिया पर लोगों ने शुक्रवार को आरोपियों को मुठभेड़ में मार गिराने के लिए साइबराबाद पुलिस और सज्जनार की तारीफों के पुल बांधे.

वर्ष 1996 में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सज्जनार वर्तमान में आईजी रैंक के अधिकारी हैं. उन्होंने अविभाजित आंध्रप्रदेश के कडप्पा जिले में पुलिवेंदुला में पुलिस उपाधीक्षक के तौर पर करियर की शुरुआत की. मार्च 2018 में उन्हें साइबराबाद का पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया. पोंजी स्कीम संचालकों और मल्टीलेवल मार्केटिंग कंपनियों पर कार्रवाई के लिए भी उन्हें जाना जाता है. उत्तरी कर्नाटक में हुबली के रहने वाले सज्जनार ने वहां लायंस इंग्लिश मीडियम स्कूल से पढाई की. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने एमबीए भी किया.

First Published: Dec 06, 2019 09:47:11 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो