logo-image

आखिर कौन है शरजील इमाम, जिसे देशविरोधी-भड़काऊ बयानों के चलते दबोचा गया

देशविरोधी और भड़काऊ भाषण देने वाले जेएनयू के छात्र शरजील इमाम को मंगलवार को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार कर लिया गया. वह जहानाबाद का ही रहने वाला है.

Updated on: 29 Jan 2020, 10:26 AM

नई दिल्‍ली:

देशविरोधी और भड़काऊ भाषण देने वाले जेएनयू के छात्र शरजील इमाम को मंगलवार को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार कर लिया गया. वह जहानाबाद का ही रहने वाला है. भड़काऊ और देशविरोधी भाषणों के चलते देश के कई हिस्‍सों में उसके खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इससे पहले आशंका जताई जा रही थी कि शरजील इमाम नेपाल भाग गया है, लेकिन पुलिस ने सटीक जानकारी के आधार पर उसे जहानाबाद से गिरफ्तार कर लिया.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी का बड़ा बयान, पाकिस्‍तान को धूल चटाने में हफ्ते-दस दिन से अधिक नहीं लगेंगे

असम (Assam) को भारत (India) से काटकर अलग करने का आह्वान करने वाला शरजील इमाम (Sherjeel Imam) जेएनयू (JNU) में मॉडर्न हिस्ट्री (Modern History) का छात्र है. उसने आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) से कम्प्यूटर साइंस (Computer Science) की पढ़ाई की है. साथ ही कई वेबसाइटों में स्तंभ लिखता है.

जेएनयू (JNU) से पीएचडी की पढ़ाई कर रहा शरजील इमाम यूरोप से नौकरी छोड़ कर देश लौटा है. उसने जेएनयू में पीएचडी में दाखिला लिया और इस्लामिक इलमों की ओर मुड़ता चला गया और पांच वक्त का नमाजी भी बन गया. आइआइटी बॉम्बे (IIT Bombay) से कंप्यूटर साइंस (Computer science) में एमटेक (M Tech)की डिग्री हासिल करने के बाद शरजील भारत से यूरोप चला गया था. उसकी लेखनी और सोच में कट्टरता की छाप है. कई राज्‍यों की पुलिस उसकी तलाश कर रही थी. शरजील जम्‍मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने के समय भी अपनी भूमिका को लेकर चर्चित रहा था. उसे शाहीनबाग गतिरोध का मास्‍टरमाइंड भी माना जाता है.

यह भी पढ़ें : 'भाई तू गृह मंत्री है या बस का कंडक्टर...', शाहीन बाग को लेकर संजय सिंह का अमित शाह पर निशाना

मॉब लिंचिंग के मुद्दे को भी देश भर में चर्चा का विषय बनाने में उसकी भूमिका रही है. यही वजह है कि शरजील के फेसबुक वॉल पर भी पुलिस की पैनी नजर थी. फेसबुक पेज पर शरजील की ओर से उपलब्‍ध कराए गए ब्योरे में उसने बताया है कि पटना के सेंट जेवियर हाईस्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली के वसंतकुंज स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद उसने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की. वह यूरोप के आईटी यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगेन में प्रोग्रामर के पद पर काम कर चुका है. आईआईटी बॉम्बे में सहायक शिक्षक के तौर पर भी वह अपना योगदान दे चुका है.

शरजील इमाम ने अपने फेसबुक पेज पर शाहीनबाग प्रोटेस्‍ट की शुरुआत को लेकर विस्‍तार से जानकारी दी है. आज करीब डेढ़ माह से दिल्‍ली के शाहीनबाग में गतिरोध बना हुआ है. दिल्‍ली के शाहीनबाग की तर्ज पर ही देश के कई हिस्‍सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया. जहानाबाद के ताज रेस्ट हाउस के पास कई दिनों से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन चल रहा है. शरजील इमाम के चचेरे भाई मुजम्मिल इमाम को इसका आयोजक बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : अमित शाह को चुनौती देना अरविंद केजरीवाल को भारी पड़ा, 8 सांसद पहुंचे स्‍कूल और खोली पोल

शरजील का परिवार राजनीति में भी सक्रिय रहा है. चार साल पहले उसके पिता का इंतकाल हुआ था, जो पूर्व स्थानीय सांसद अरुण कुमार के काफी करीबी थे. अरुण कुमार जब समता पार्टी में थे, तब से शरजील के पिता साथ रहे. अरुण कुमार के साथ वह जेडीयू में आए. शरजील का छोटा भाई अरुण कुमार की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (सेक्युलर) का सदस्य बताया जाता है.