logo-image

उत्तरभारत में लगे भूकंप की तेज झटके, जानें बचाव के लिए क्या करें क्या ना करें

दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तरभारत में सोमवार रात 10: 35 बजे भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए।

Updated on: 07 Feb 2017, 11:27 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तरभारत में सोमवार रात 10: 35 बजे भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए। 5.8 रिएक्टर की क्षमता वाले इस भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग के जमीन के 40 किलोमीटर नीचे था। हालांकि इससे किसी को नुकसान नहीं पहुंचा है पर विशेषज्ञों के अनुसार अभी खतरा टला नहीं है। 48 घंटों के भीतर दोबारा भूकंप आ सकता है।

पीएम मोदी ने स्थिति का जायजा ले रहे है। स्थिति का जाएजा लेने के लिए एनडीआरएफ की टीम को उत्तराखंड भेज दिया गया है। भूकंप के झटकों से अक्सर लोगों में डर भर जाता है । ऐसे में भागना दौड़ना शुरू कर देते है, लेकिन ऐसा करना नहीं चाहिए।

भूकंप से कैसे निपटे

*घबरायें नहीं। भगदड़ ना मचाए। भूकंप के वक्त अगर आप सड़क पर है तो ऊंची इमारतों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहे। गाड़ी चला रहें हो तो तुंरत ही रोक कर खड़े हो जाए। गाड़ी से बाहर ना निकले।

*भूकंप के दौरान अगर आप घर या ऑफिस के भीतर है तो फर्श पर बैठ जाए, मजबूत मेज या कैबिनेट के नीचे बैठ सकते है। इमारत व घर के कांच खिड़की, दीवारो आदि से दूर रहें।

*भूकंप के दौरान लिफ्ट का प्रयोग ना करे। बिजली से जुड़े सामानों का प्रयोग भी ना करें।

इसे भी पढ़ें: पीएम ने लिया स्थिति का जाएजा, एनडीआरएफ की टीम उत्तराखंड रवाना 

*मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें।

*मलबे में फंस जाने पर शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है। ऐसे में कोशिश करे कि कोई विकल्प ना बचने पर ही इसका सहारा लें।