logo-image

भारतीय रेल ने 'पल्लू-साड़ी' का साथ छोड़ अपनाई 'नए जमाने की नारी'

पश्चिमी रेलवे ने महिला कोच की सिर्फ बाहर से ही डिजाइन बदली है, डिब्बे के अंदर का लुक भी पूरी तरह से बदला हुआ है.

Updated on: 27 May 2019, 02:11 PM

highlights

  • महिला कोच की डिजाइन और लोगो में किया गया आमूल-चूल बदलाव.
  • 'साड़ी-पल्लू' वाली महिला दर्शाता लोगो अब हुआ 'सूट-बूट' धारी आधुनिक नारी का.
  • अंदर लगाई गईं साइना नेहवाल, मिताली राज और कल्पना चावला की फोटो.

मुंबई.:

इस फानी दुनिया में बदलाव ही शाश्वत है. जो समय के साथ नहीं बदला, वह दौड़ से बाहर हो जाता है. संभवतः इसी ध्येय वाक्य को मानते हुए भारतीय रेल भी अपने 'लुक्स' को लेकर बदलाव करने को मजबूर हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पश्चिमी रेलवे ने महिला डिब्बे की डिजाइन बदलने की दिशा में कदम उठाया है. इस बदलाव के तहत अब महिला कोचों को दर्शाने के लिए 'साड़ी-पल्‍लू वाली महिला' की जगह 'फॉर्मल सूट' पहने महिला की तस्‍वीर लगाना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः न्यूयॉर्क में इलाज करवा रहे ऋषि कपूर ने पीएम मोदी से मांगी ये 3 चीजें, देखें ट्वीट

अंदर लगाई गईं साइना, मिताली और कल्पना चावला की तस्वीरें
ऐसा भी नहीं है कि पश्चिमी रेलवे ने महिला कोच की सिर्फ बाहर से ही डिजाइन बदली है, डिब्बे के अंदर का लुक भी पूरी तरह से बदला हुआ है. डिब्बे की अंदरूनी दीवारों पर बैडमिंटन स्‍टार साइना नेहवाल, क्रिकेटर मिताली राज और अंतर‍क्षि यात्री कल्‍पना चावला की तस्‍वीर और उनकी उपलब्धियों को भी प्रदर्शित किया जा रहा है. नए लोगो के साथ नई डिजाइन वाले 12 कोच बनकर तैयार हो गए हैं. दो अन्य कोच भी जल्द तैयार हो जाएंगे. पश्चिमी रेलवे का लक्ष्य सभी महिला डिब्बों वाली रेलगाड़ियों में यह बदलाव करने का है.

यह भी पढ़ेंः भगवामय काशी में पीएम मोदी पर बरसाए गए 20 क्विंटल गुलाब के फूल

ऐसे आया विचार
इस बदलाव की शुरुआत का श्रेय प. रेलवे के महानिदेशक एके गुप्‍ता को जाता है. लगभग दो महीने पहले निरीक्षण पर आए एके गुप्‍ता ने पाया कि ट्रेन के अंदर लोगो और पहचानसूचक को और प्रमुखता से लगाया जाना चाहिए. उन्हें लगा कि साड़ी आज की महिलाओं को सही ढंग से नहीं दर्शा पा रही है. खासकर जब आजकल की नारी पहले की तुलना में कहीं अधिक आत्मविश्वास के साथ उन क्षेत्रों में भी परचम फहरा रही है, जो कभी पुरुषों के वर्चस्व वाले माने जाते थे. ऐसे में साड़ी औऱ पल्लू को छोड़ आधुनिक महिला के पहनावे को दर्शाते वेस्टर्न सूट को चुना गया. इस नए लोगो से महिलाओं में आत्मविश्वास और आधुनिकता साफ झलकती है. आने वाले समय में सभी महिला कोचों की डिजाइन बदली नजर आएगी.