logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

दिल्ली में हल्की बारिश के गरजे बादल, एमपी-यूपी में भी लोगों को मिली गर्मी से राहत

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कहीं हल्की बूंदा-बांदी हुई तो कहीं गरज के साथ छींटे पड़े. सफदरजंग वेधशाला ने 0.5 मिमी और पालम वेधशाला ने 0.6 मिमी बारिश दर्ज की.

Updated on: 26 Jul 2019, 04:46 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कहीं हल्की बूंदा-बांदी हुई तो कहीं गरज के साथ छींटे पड़े. सफदरजंग वेधशाला ने 0.5 मिमी और पालम वेधशाला ने 0.6 मिमी बारिश दर्ज की. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया और आसमान में बादल छाए रहने के साथ अधिकतम तापमान करीब 31 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी ने बुधवार को शहर में 'रेड अलर्ट' जारी किया था. हालांकि बृहस्पतिवार को काले बादल छाये रहने के बावजूद दिल्ली में लोग बारिश की का इंतजार करते रहे. अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में एक से 25 जुलाई के बीच में 178.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो कि 30 वर्ष के सामान्य औसत 166.5 मिमी से करीब सात प्रतिशत अधिक है.

ये भी पढ़ें: बिहार के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने की आशंका

वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. राज्य में शुक्रवार की सुबह से आसमान पर बादल छाने के साथ हवा चलने से गर्मी और उमस का असर बीते दिनों के मुकाबले काफी कम है.

बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी सहित अन्य हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश हुई, जिससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान भी कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई है.

और पढ़ें: खराब मौसम की वजह से अमरनाथ यात्रा आज के लिए स्थगित, अब तक 26 श्रद्धालुओं की मौत

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित इसके आस-पास इलाके में रूक-रूक कर हो रही बारिश ने लोगों को कुछ उमस भरी गर्मी से निजात दिलाई है. मौसम विभाग ने अगले 48 घण्टे में बारिश की संभावना जताई है. शुक्रवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी हवाओं की वजह से मानसूनी बारिश का माहौल बन रहा है. इस दौरान रुक-रुक कर बारिश की कई बौछार पड़ सकती हैं. कुछ स्थानों पर बिजली गिर सकती है. अगले 48 घण्टों में पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)