logo-image

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम ने ली करवट, ठंडी हवाओं और बारिश से बढ़ी ठंड

वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में गुरुवार की सुबह से चल रही हवाओं ने ठंड का असर बढ़ा दिया है. राज्य के मौसम में बदलाव आया है. बुधवार की शाम को जहां कई स्थानों पर बौछारें पड़ीं तो कहीं बादल छाए रहे.

Updated on: 28 Feb 2019, 02:59 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार सुबह सर्द रही। यहां का न्यूनतम तापमान औसत से छह डिग्री कम 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, 'सुबह शहर में हल्का कोहरा छाया रहा. दिन में आसमान साफ रहेगा और बारिश की संभावना नहीं है.' आद्र्रता सुबह 8.30 बजे 97 फीसदी दर्ज की गई. दिन का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं, एक दिन पहले बुधवार को अधिकतम तापमान औसत से छह डिग्री नीचे 20 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान औसत से दो डिग्री कम 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मध्य प्रदेश-

वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में गुरुवार की सुबह से चल रही हवाओं ने ठंड का असर बढ़ा दिया है. राज्य के मौसम में बदलाव आया है. बुधवार की शाम को जहां कई स्थानों पर बौछारें पड़ीं तो कहीं बादल छाए रहे. गुरुवार की सुबह से चल रही हवाओं ने ठंड का असर बढ़ा दिया है.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ और राजस्थान में बने चक्रवात के चलते राज्य के मौसम मे बदलाव आया है. बौछारें पड़ी हैं और हवाएं चल रही है. आने वाले 24 घंटों में भी बौछारें पड़ने और हवाओं का दौर जारी रहने की संभावना जताई गई हैं.

और पढ़ें: राजस्थान : मौसम की मार से किसान परेशान, गेहूं और धनिये की फसल हुई बर्बाद

राज्य के मौसम का मिजाज बदलने से तापमान में भी गिरावट आई है. गुरुवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 11.6, ग्वालियर का 7.4 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 13.4 सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं, बुधवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 25.9 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 23.6 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस रहा.

बिहार-

बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश के बाद गुरुवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इस बीच चल रही हवाओं के कारण मौसम सुहावना बना हुआ है. पटना का गुरुवार के न्यूनतम तापमान में 15.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि शुक्रवार तक राजधानी पटना सहित राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहेंगे और कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी भी हो सकती है। शनिवार से मौसम साफ होने के आसार हैं. बिहार के भागलपुर का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस, गया का 14.3 डिग्री तथा पूर्णिया का 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हिमाचल प्रदेश-

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर और बर्फबारी हुई और गुरुवार को शीतलहर तेज हो गई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, 'कई स्थानों पर तापमान हिमांक बिंदु के पास रहा.'

राज्य की राजधानी, जिसका तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, बर्फ से ढक गई है. यहां से लगभग 250 किलोमीटर दूर कल्पा में पांच सेमी बर्फबारी हुई और तापमान शून्य से 7.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलॉन्ग शून्य से 13 डिग्री कम तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा रहा.

और पढ़ें: दिल्ली-NCR का बदला मिजाज, झमाझम बारिश ने राजधानी को भिगोया, ओला पड़ने की आशंका

धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी शहरों सहित राज्य के निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई जिससे तापमान में काफी गिरावट आई. डलहौजी में तापमान शून्य से 3.5 डिग्री नीचे, मनाली में शून्य से 3.6 डिग्री नीचे और धर्मशाला में शून्य से 2.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'लाहौल और स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चंबा जिलों की ऊंची पहाड़ियों में पिछले चार घंटों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई है.' उन्होंने कहा कि मौसम अब एक मार्च तक शुष्क रहेगा लेकिन दो मार्च से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा जिससे और बारिश व बर्फबारी होगी.