logo-image

सोशल मीडिया पर वायरल इस तस्वीर पर यूजर्स ने जाहिर की चिंता, पर्यावरण को लेकर यूजर्स ने दी चेतावनी

अगर आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं तो शायद ये तस्वीर आपने भी देखी होगी जिसमें एक दीवार पर बहुत सारे एयर कंडीशनर लगे हुए हैं.

Updated on: 06 Jun 2019, 11:17 PM

highlights

  • शहरों में ज्यादा बढ़ रहा है तापमान
  • एसी और शहरी जीवन शैली भी बढ़ा रहा तापमान
  • लगातार बढ़ रहा है ग्लोबल वार्मिंग का खतरा

नई दिल्ली:

इस बार गर्मी की शुरुआत हर बार की अपेक्षा थोड़े ज्यादा तापमान के साथ शुरू हुई है अप्रैल में ही पारा 40 डिग्री को पार करने लगा था. पिछले कुछ दिनों से तो तापमान 45 से भी ऊपर भागने को हो रहा है. सूर्य का प्रकोप ऐसा कि मानों त्वचा को ही झुलसा दे रात को भी गर्म हवाएं मगर हम लोगों ने कभी ये विचार किया कि ऐसा क्यों हो रहा है. क्यों हर साला धरती का पारा बढ़ता ही जा रहा है. मौसम विशेषज्ञों ने इतनी गर्मी बढ़ने का एक और कारण एसी और गाड़ी में प्रयोग होने वाली एसी को भी माना है. 

जिसका एक उदाहरण हम इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर भी मौसम वैज्ञानिकों के उस कयास को सही ठहरा रही है. अगर आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं तो शायद ये तस्वीर आपने भी देखी होगी जिसमें एक दीवार पर बहुत सारे एयर कंडीशनर लगे हुए हैं. उस तस्वीर को देखकर मौसम विशेषज्ञों की बात का सहज अंदाजा लगा सकते हैं कि कैसे धरती का तापमान लगातार बढ़ता ही जा रहा है. वहीं जहां पर पेड़ थोड़े से ज्‍यादा लगे हैं वहां का अधिकतम तापमान खुली जगह की तुलना में 5 से 6 डिग्री तक कम होता है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर को देखकर यूजर्स ने भविष्‍य में पर्यावरण को लेकर बनने वाले हालात पर चिंता जाहिर भी की है. सोशल मीडिया पर यूजर्स ने इस तस्वीर पर अलग-अलग तरह के कई कमेंट्स किये हैं जिसमें यूजर्स ने मानव जाति को याद दिलाते हुए कहा है कि अगर अब भी आपने इस तस्वीर पर गहन विचार नहीं किया तो शायद भविष्य बहुत ही गंभीर होगा.

एसी से बढ़ता है तापमान जिससे ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बना रहता है
मौजूदा वातावरण में गर्मियों के दौरान लगातार बढ़ते तापमान से शहरी क्षेत्र ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं, क्योंकि यहां बनी कंक्रीट की सड़कें और पक्के मकान दिन के समय सूर्य के प्रकाश की गर्मी को अवशोषित करते हैं और फिर सूरज ढलने के बाद भी इसी ताप को धीरे-धीर छोड़ते हैं इस दौरान शहरों के फैक्ट्रियों और दफ्तरों में चलने वाले एसी भी तापमान को लगातार बढ़ाते रहते हैं. इस बढ़ते हुए तापमान के चलते और एसी और रेफ्रीजरेटर्स से निकलने वाली गैसों से ओजोन लेयर में लगातार छेद होता जा रहा है जिससे सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें धरती पर सीधे आ रही हैं और धरती का तापमान बढ़ता जा रहा है जिससे ग्लोबल वॉर्मिंग का खतरा भी बढ़ता जा रहा है.