logo-image

किर्गिस्तान के राष्ट्रपति से वार्ता के बाद PM मोदी ने कहा- आतंकवाद को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी शुक्रवार किर्गिस्तान राष्ट्रपति सोरोनबे जेनेबकोव के साथ प्रतिनिधमंडल स्तर की वार्ती की.

Updated on: 14 Jun 2019, 08:56 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति से प्रतिनिधिमंडल स्तर पर की मुलाकात
  • आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी ने कहा- किसी कीमत पर इसे  बर्दाश्त नहीं किया जाएगा
  • भारत आतंकवाद से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन बुलाने का आह्वान किया

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी शुक्रवार किर्गिस्तान राष्ट्रपति सोरोनबे जेनेबकोव के साथ प्रतिनिधमंडल स्तर की वार्ती की. बिश्केक में पीएम मोदी और सोरोनबे जेनेबकोव की मौजूदगी में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति सोरोनबे जेनेबकोव के साथ संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा, 'हमलोग आतंकवाद से लड़ने के लिए एक साथ हैं. दुनिया को यह संदेश देना अनिवार्य है कि आतंकवाद किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.'

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ देशों के समूह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि मानवता की ताकतों को अपने संकीर्ण मानसिकता से बाहर निकलना चाहिए और आतंकवाद को मिटाना चाहिए. एससीओ देशों को आतंकवाद मिटाने के लिए एससीओ-आरएटीएस (शंघाई कॉपोरेशन ऑर्गनाइजेशन-रीजनल एंटी टेरेरिस्ट स्ट्रक्चर) के अंतर्गत अपनी पूरी ताकत का प्रयोग करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में 13,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा जापान

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आतंकवाद से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन बुलाने का आह्वान करता है. मोदी ने एससीओ देशों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य सुविधा, वैकल्पिक ऊर्जा और लोगों की जरूरतों के क्षेत्र में सहयोग पर भी जोर दिया.