logo-image

मंगलोर हिंसा में मारे गए युवकों के परिजनों को ममता बनर्जी देंगी 5 लाख का मुआवजा

मंगलोर में प्रदर्शन के दौरान दो की मौत पर ममता ने कहा कि तीन-चार दिन पहले कुछ लोग कर्नाटक में हुई हिंसा में मारे गए थे.

Updated on: 26 Dec 2019, 04:49 PM

नई दिल्‍ली:

कर्नाटक के मंगलोर में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ हुई हिंसा में मारे गए दो प्रदर्शनकारियों के मामले में सियासत बढ़ती जा रही है गुरुवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मारे गए दोनों प्रदर्शनकारियों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार के नागरिकता संसोधन एक्ट के खिलाफ ममता बनर्जी लगातार केंद्र सरकार पर हमला बोल रही हैं. मंगलोर में प्रदर्शन के दौरान दो की मौत पर ममता ने कहा कि तीन-चार दिन पहले कुछ लोग कर्नाटक में हुई हिंसा में मारे गए थे. ममता ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि देश में आजादी के संघर्ष के बाद से अभी तक ऐसा कभी नहीं हुआ था कि किसी सरकार ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग करवाई हो.

आपको बता दें कि पिछले दिनों कर्नाटक के मंगलोर में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हुए थे जिसमें प्रदर्शन के दौरान दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई थी. इस मुद्दे पर राज्य की बीजेपी सरकार ने जांच का आदेश दिया है. वहीं कर्नाटक बीजेपी के मुखिया येदियुरप्पा ने प्रदर्शन के दौरान मारे गए प्रदर्शनकारियों के परिजनों को जांच होने तक मुआवजा देने से रोक लगाने की मांग की है.

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र में दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मौत

ममता ने किया था CAA के खिलाफ हल्लाबोल
राजबाजार में गुरुवार को ममता बनर्जी ने कहा कि यह पहला मौका नहीं है जब किसी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया गया इसके पहले ब्रिटिश हूकूमत के समय भी महात्मा गांधी के नेतृत्व में ऐसे आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से लड़े गए थे. आज भारतीय जनता पार्टी देश में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों की आवाज दबाना चाहती है. इसके पहले बुधवार को बीजेपी ने कहा कि हिंसा में शामिल किसी भी प्रदर्शनकारी की मदद नहीं की जाएगी. ममता बनर्जी ने बीजेपी सरकार पर ये आरोप लगाया कि कि बीजेपी सरकार ने अपने वादे पूरे नहीं किये हैं. जबतक केंद्र सरकार CAA वापस नहीं ले लेगी तब तक वो अपना प्रदर्शन बंद नहीं करेंगी.

यह भी पढ़ें-पुणे में ब्रिजिंग एक्सरसाइज के दौरान बड़ा हादसा, 2 जवान शहीद, 5 घायल 

प्रदर्शनकारियों की भावनाओं को समझती हैं ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह प्रदर्शनकारियों की भावनाओं को समझती हैं, उन्होंने कहा कि मैंने भी जीवनभर प्रदर्शन किए हैं. जब असम से 19 लाख लोगों को निकाला गया तो सबसे पहले हमारी पार्टी वहां पहुंची थी. लखनऊ में भी टीएमसी के लोग गए थे, लेकिन उन्हें नहीं घुसने नहीं दिया. इस दौरान ममता बनर्जी ने कहा कि मुझे अपनी माता की जन्मतिथि नहीं पता, वो कहां से आईं थीं ये भी मैं नहीं जानती उन्होंने केंद्र सरकार के सीएए पर सवाल उठाते हुए कहा, जब मुझे नहीं पता तो आप कैसे लिखेंगे?