logo-image

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी, अब तक 145 नेताओं ने छोड़े पद

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को महज 52 सीट ही मिली थी, इस असफलता के चलते कांग्रेस के पदाधिकारी लगातार इस्तीफा दे रहे हैं.

Updated on: 29 Jun 2019, 07:43 AM

highlights

  • कांग्रेस में इस्तीफे की लहर
  • अबतक 145 नेताओं ने दिया इस्तीफा
  • राहुल गांधी भी कर चुके हैं इस्तीफे की पेशकश

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा. पार्टी को सिर्फ 52 सीट ही मिले. यह सीट सदन में नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए भी कम है. सदन में कुल लोकसभा की सीट के 10 प्रतिशत होना चाहिए. लेकिन कांग्रेस 52 सीट पर ही सिमट गई. इस शर्मनाक हार की जिम्मेदारी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने खुद ली है. इसके लिए उन्होंने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश कर दी थी. हालांकि अभी उनके इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ें - मध्य प्रदेश कांग्रेस के महासचिव दीपक बाबरिया ने दिया अपने पद से इस्तीफा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि मेरे इस्तीफे देने के बाद देश के किसी भी राज्य से कोई भी हार की जिम्मेदारी नहीं ली और न ही इस्तीफा दिया. इस बात से मुझे बहुत दुख हो रहा है. राहुल गांधी के बयान के बाद कांग्रेस में इस्तीफे का दौर चल रहा है. कांग्रेस के बड़े-बड़े दिग्गज इस्तीफा दे रहे हैं. कांग्रेस के अबतक 145 दिग्गज नेताओं ने इस्तीफा दे दिए हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ से लेकर असम, झारखंड और पंजाब में भी इस्तीफे की लहर दौर पड़ी है. कई कांग्रेसी नेताओं ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष को अपने इस्तीफे भेज दिए हैं. 

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रभारी अशोक चव्हाण, पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़, झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार, ओडिशा कांग्रेस अध्यक्ष निरंजन पटनायक और असम कांग्रेस सुप्रीमो रिपुन बोरा ने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भेज दिया है. हालांकि, इससे पहले उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस्तीफे की पेशकश की थी. और महाराष्ट्र कांग्रेस चीफ अशोक चव्हाण भी इस्तीफे की पेशकश कर चुके हैं.