अमेरिका का वीजा चाहिए, तो हैदराबाद के 'वीजा बालाजी' से करें प्रार्थना

News State  |   Updated On : February 23, 2020 12:19:07 PM
अमेरिका का वीजा चाहिए, तो हैदराबाद के 'वीजा बालाजी' से करें प्रार्थना

अमेरिका वीजा चाहने वाले इस मंदिर में करते हैं प्रार्तना. (Photo Credit : एजेंसी )

ख़ास बातें

  •  मंदिर युवाओं के बीच 'वीजा बालाजी' के रूप में काफी लोकप्रिय है.
  •  मानय्ता है प्रार्थना करने से आसानी से अमेरिकी वीजा मिलता है.
  •  वीजा मिलने के बाद शुक्रिया बतौर 108 बार करते हैं परिक्रमा.

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच बातचीत के दौरान एच-1बी वीजा (Visa) से जुड़े मुद्दे तेजी से उभर रहे हैं. इस बीच यहां एक मंदिर में भक्तों ने भगवान से प्रार्थना की कि वह कुछ ऐसा चमत्कार करें कि वीजा मामले में अमेरिका के रुख में नरमी आ जाए. शुक्रवार को महाशिवरात्रि के अवसर पर, चिलकुर बालाजी मंदिर (Balaji Mandir) में कुछ श्रद्धालु प्रदक्षिणा (परिक्रमा) करते हुए यही प्रार्थना करते नजर आए. हजारों भक्तों ने भगवान बालाजी से वीजा मामले में हस्तक्षेप की मांग की. यही नहीं, ट्रंप की दो दिवसीय भारत यात्रा के मद्देनजर विशेष प्रार्थना (Prayers) 24 फरवरी से शुरू होगी.

यह भी पढ़ेंः राम सेना के कार्यकर्ताओं ने अमूल्या लियोना को मारने के लिए 10 लाख इनाम की घोषणा की

'वीजा बालाजी' के रूप में लोकप्रिय
यह मंदिर युवाओं के बीच 'वीजा बालाजी' के रूप में काफी लोकप्रिय है. छात्रों और तकनीकी विशेषज्ञों का मानना है कि इस मंदिर में प्रार्थना करने से उन्हें आसानी से अमेरिकी वीजा प्राप्त हो जाएगा. उच्च शिक्षा और नौकरियों के लिए अमेरिका जाने के इच्छुक हजारों युवा वीजा साक्षात्कार में भाग लेने से पहले यहां आकर 11 बार प्रदक्षिणा करते हैं. मंदिर के प्रमुख पुजारी एमवी सौंदराराजन ने बताया कि जब उम्मीदवारों को वीजा मिलता है, तो वे फिर से इस मंदिर में आते हैं और तब 108 बात परिक्रमा करते हैं.

यह भी पढ़ेंः GSI ने सोनभद्र के पहाड़ियों में 3 हजार टन सोना के दावे को किया खारिज, जानें क्या है पूरी सच्चाई

श्रद्धालु कर रहे अतिरिक्त प्रदक्षिणा
उन्होंने आगे बताया कि इन दिनों श्रद्धालु दो अतिरिक्त प्रदक्षिणा दे रहे हैं. प्रभु से अमेरिकी राष्ट्रपति का मन बदलने की प्रार्थना कर रहे हैं, ताकि वह वीजा नियमों में नरमी बरतें. मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि बड़ी संख्या में एच-1बी वीजा के इच्छुक या उनके प्रतिनिधि इस मंदिर में आते हैं. उन्होंने कहा कि ट्रंप द्वारा गैर-आप्रवासियों के लिए एच-1बी वीजा पर प्रतिबंध लगाने के फैसले की घोषणा होने के बाद बालाजी के भक्तों की संख्या बढ़ गई है. शिवरात्रि के अवसर पर मंदिर में बड़ी संख्या में युवा थे, जिन्होंने वीजा नियमों में बदलाव करवाने के लिए भगवान बालाजी से प्रार्थना की.

यह भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से भी मुलाकात करेंगे

वीजा नियमों में बदलाव की प्रार्थना
अनुमान लगाया गया है कि लगभग 5,000 वीजा उम्मीदवारों ने शिवरात्रि पर दो अतिरिक्त प्रदक्षिणाएं की हैं. पुजारी ने कहा कि युवा भगवान बालाजी की प्रार्थना करते हुए उनमें आस्था रखते हैं. उन्हें विश्वास है कि उनकी प्रार्थना का जवाब दिया जाएगा और ट्रंप प्रशासन वीजा नियमों में बदलाव करने में सक्षम होगा, ताकि भारत के मेहनती और कुशल तकनीकी विशेषज्ञ आसानी से वीजा प्राप्त कर सकें. मंदिर के एक अन्य पुजारी सी एस गोपालकृष्ण के अनुसार लगभग 2,000 श्रद्धालु सामान्य दिनों में बालाजी मंदिर जाते हैं, जबकि सप्ताहांत और विशेष अवसरों पर मंदिर में प्रार्थना करने वाले अमेरिकी वीजा उम्मीदवारों की संख्या 5,000 तक जाती है.

First Published: Feb 23, 2020 07:05:58 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो