वॉलमार्ट इंडिया ने विशेष कार्यक्रम के तहत बढ़ाई महिलाओं की भागीदारी

PTI  |   Updated On : December 01, 2019 05:31:35 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit : News State )

Delhi:  

वॉलमार्ट ने देश में महिला उद्यमियों के कौशल और क्षमताओं को बढ़ाने के अपने एक विशेष कार्यक्रम के तहत करीब डेढ़ सौ महिला उद्यमियों को व्यवसाय के लिए सशक्त किया है. वॉलमार्ट इंडिया के अनुसार उसने महिला उद्यमियों को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने और उन्हें कारोबार जगत के वर्तमान माहौल के लिए तैयार करने के उद्येश्य से महिला उद्यमिता विकास कार्यक्रम (डब्ल्यूईडीपी) बनाया है. इसके जरिए कंपनी आपूर्ति श्रृंखला में महिलाओं की भागीदारी बढ़ा रही है.

यह भी पढ़ें- नकल के लिए भी चाहिए अकल : किताब रखकर भी फेल हुए 16 शिक्षक, दी अनिवार्य सेवानिवृत्ति

कंपनी के अनुसार यह कार्यक्रम 2016 में शुरू किया गया था और अब तक तीन किस्तों में करीब 150 महिला उद्यमियों को प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सशक्त किया गया है. वालमार्ट इंडिया के सीईओ और अध्यक्ष कृष अय्यर ने कहा कि यह कार्यक्रम महिला उद्यमियों को कारोबार की विभिन्न बातों (माड्यूल) में प्रशिक्षण देकर मजबूत व्यवसाय खड़ा करने के लिए तैयार किया गया है. यह महिलाओं को आज के कारोबारी माहौल में अधिक प्रतिस्पर्धी बनने में सहायक है.

इसमें उन्हें जीवन कौशल से लेकर सोशल मीडिया मार्केटिंग, परिचालन, लॉजिस्टिक्स, आपूर्ति श्रृंखला, उत्पाद विपणन समेत अन्य पहलुओं में प्रशिक्षित किया जाता है. इस कार्यक्रम में महिला उद्यमियों को बेस्ट प्राइस स्टोर का भ्रमण और कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करने का अवसर भी दिया जाता है.

First Published: Dec 01, 2019 05:31:35 PM

RELATED TAG: Walmart,

Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो