logo-image

Delhi Violence: GTB अस्पताल का दावा- पिछले 24 घंटे में 13 लोगों की मौत

मंगलवार को तीसरे दिन भी सुबह से हिंसा शुरू हो गई. मंगलवार को मौजपुर (Mauzpur) और ब्रह्मपुरी (Brahmpuri) इलाके में पत्थरबाजी (Stone Pelting) शुरू हो गई.

Updated on: 25 Feb 2020, 11:37 PM

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध के नाम पर शुरू हुई हिंसा खतरनाक रूप लेती जा रही है. मंगलवार को तीसरे दिन भी सुबह से हिंसा शुरू हो गई. मंगलवार को मौजपुर (Mauzpur) और ब्रह्मपुरी (Brahmpuri) इलाके में पत्थरबाजी (Stone Pelting) शुरू हो गई. इस हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है और घायलों की संख्‍या 100 पार कर चुकी है. मृतकों में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है. मंगलवार को सुबह-सुबह पांच बाइकों को आग के हवाले कर दिया गया. दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) का कहना है कि सोमवार देर रात से लेकर सुबह तक मौजपुर और आस-पास के इलाकों से आगजनी के 45 कॉल आए, जिसमें दमकल की एक गाड़ी पर पथराव किया गया. दमकल की एक गाड़ी को आग के हवाले कर दिया गया, जिसमें तीन दमकलकर्मी घायल हुए है.

calenderIcon 18:15 (IST)
shareIcon

गुरु तेग बहादुर अस्पताल (जीटीबी) के डॉक्टर ने कहा कि पिछले 24 घंटों में जीटीबी अस्पताल में कुल 10 मौतें और 150 घायल हुए हैं. 

calenderIcon 17:17 (IST)
shareIcon

सोमवार को हिंसा में शहीद हुए पुलिस के सिपाही रतनलाल को अंतिम विदाई दी गई.

calenderIcon 17:14 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने पुलिस के सिपाही रतनलाल के शहीद होने पर कहा है कि यह हमारे लिए बहुत बड़ा नुकसान है. ड्यूटी के दौरान हुई रतनलाल की शहादत पर दिल्ली पुलिस को गर्व है. दिल्ली पुलिस पूरी तरह से उनके परिवार के साथ है.

calenderIcon 17:09 (IST)
shareIcon

दिल्ली में हुए दंगों में मरने वालों की संख्या 9 हो गई है. जीटीबी हॉस्पिटल में सोमवार को 100 घायलों को लाया गया था. आज 35 लोगों को लाया गया है. कल 5  लोगों की मौत हो गई थी. आज 4 लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली के दंगों में अब तक कुल 9 लोगों की मौत हो चुकी है.

calenderIcon 16:58 (IST)
shareIcon

खजूरी खास इलाके में पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स ने किया फ्लैग मार्च.



calenderIcon 16:24 (IST)
shareIcon

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह पर निशाना साधा है. कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा ''ये बताओ संजय सिंह -AAP के 62 MLA कल सारे दिन कहाँ थे. केजरीवाल और सिसोदिया कल सारे दिन कहां थे. केजरीवाल सरकार, मौलवियों को 44000 रुपये तनख्वाह देती है - तो मस्जिदों से दंगे रोकने का एलान क्यों नहीं हो रहा ?. सड़कें खोलने की अपील क्यों नहीं की केजरीवाल ने?. हैं कोई जवाब?'

calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

दिल्ली के कर्दमपुरी इलाके में हिंसा भड़क गई है. उपद्रवियों ने यहां कार में आग लगा दी है.

calenderIcon 15:56 (IST)
shareIcon

दिल्ली के उपराज्यपाल ने ट्वीट कर शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा ' दिल्ली की सातवीं विधान सभा के प्रथम सत्र में अभिभाषण. मैं माननीय सदस्यों से आग्रह करता हूँ कि नागरिकों के जीवन स्तर को उन्नत बनाने का हरसंभव प्रयास करें. मैं आप सब के द्वारा दिल्ली के समस्त नागरिकों से शांति, कानूनव्यवस्था व सांप्रदायिक सौहार्द्र बनायें रखने की अपील करता हूँ.'

calenderIcon 15:02 (IST)
shareIcon

दिल्ली हिंसा पर कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा, 'इससे ज्यादा शर्म की बात कुछ और नहीं हो सकती,जो था वो भी लूट गया। ये माना जाता था कि राजधानी सुरक्षित है लेकिन कल तो इन्होंने राजधानी भी आग के हवाले कर दी. जो मौजपुर,जाफ़राबाद,करावल नगर में हुआ वो पुलिस, RSS और भाजपा ने कराया है.'

calenderIcon 15:01 (IST)
shareIcon

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा की घटनाओं पर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि आज के माहौल में मुख्यमंत्री जी और मैं दोनों यही चाहते हैं कि अमन और शांति बनी रहे। हमें हमारे पुलिस कर्मियों और सुरक्षा बलों की मदद करनी चाहिए.

calenderIcon 15:00 (IST)
shareIcon

दिल्ली हिंसा के दौरान एक पत्रकार पर गोली लगने की खबर सामने आ रही है. घायल पत्रकार को GTB अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

calenderIcon 14:09 (IST)
shareIcon

जाफराबाद में शुरू हो गया यहां आए डोर दराज़ से काम करने वालों का पलायन, लोग अब जाफराबाद छोड़कर अपने घरों को जा रहे हैं.

calenderIcon 14:08 (IST)
shareIcon

राजनीतिक दलों के साथ बैठक के बाद गृहमन्त्री अमित शाह ने, गृह सचिव और आईबी चीफ के साथ एक और मीटिंग की, दिल्ली सीपी इस बैठक में नहीं थे.

calenderIcon 14:07 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सीएए (CAA) समर्थकों और सीएए विरोधियों के बीच हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है.

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

दिल्ली में गोली लगने से घायल एक व्यक्ति को पुलिस गुरु तेग बहादुर अस्पताल लेकर आई.

calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि जिसने भी भड़काने वाले बयान दिए हैं उनके खिलाफ सख्ती से कार्रवाई होनी चाहिए।चाहे वह कपिल मिश्रा हो या कोई और, किसी भी पार्टी से हो, अगर उसने कोई भड़काऊ भाषण देता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए और जो कार्रवाई होगी मैं उसके साथ हूं.



calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाली बैठक में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल, पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, कांग्रेस नेता सुभाष चोपड़ा, भाजपा नेताओं मनोज तिवारी भी मौजूद.



calenderIcon 13:07 (IST)
shareIcon

खजूरी खास और भजनपुरा के दृश्य, जहां कल हिंसा और आगजनी हुई थी. इलाके में पुलिस तैनात की गई है और धारा 144 लगा दी गई है.



calenderIcon 14:58 (IST)
shareIcon

NortheastDelhi दिल्ली में हिंसा की घटनाओं पर गृह मंत्रालय में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बैठक शुरू.

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

दिल्ली के मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास कबीर नगर इलाके में पत्थरबाजी हुई. गोकुलपुरी की टायर मार्केट में लगी आग अब तक नहीं बुझी.

calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

कबीर नगर इलाके में पत्थरबाजी, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में धारा 144 लगाई गई है.

calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

अरविंद केजरीवाल: पिछले 2 दिन से दिल्ली के कुछ इलाकों में शांति व्यवस्था के हालात खराब होते जा रहे हैं, खासतौर से पूर्वी दिल्ली में। ये बहुत ही चिंता का विषय है. मेरी दिल्ली के सभी लोगों से अपील है कि शांति बनाए रखें, जिसके जो भी मामले हैं वो शांतिपूर्वक बैठकर हल हो सकते हैं.

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

दिल्ली हिंसा पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल: पुलिस को कार्रवाई करने के अधिकार नहीं हैं, वो कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं जब तक उनको ऊपर से आदेश नहीं मिल जाते. मैं 12 बजे गृह मंत्री जी से मिलने जा रहा हूं, इसका जिक्र मैं उनसे करूंगा.



calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के हालात को देखते हुए 13 अर्धसैनिक कंपनियों को दिल्ली पुलिस की मदद के लिए तैनात किया गया है. दो कंपनियां रैपिड एक्शन फोर्स, एक सीआरपीएफ महिला कंपनी इनमें शामिल है. हिंसाग्रस्त अलग-अलग इलाकों में इन कंपनियों की तैनाती है.

calenderIcon 11:39 (IST)
shareIcon

उत्तर पूर्वी दिल्ली में  स्पेशल सेल, क्राइम ब्रांच और इकोनॉमिक क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के साथ अर्धसैनिक बलों की 35 कंपनियां तैनात की गई हैं. दिल्ली के विभिन्न जिलों से स्थानीय पुलिस को भी बुलाया गया है.



calenderIcon 11:39 (IST)
shareIcon

आलोक कुमार, संयुक्त पुलिस आयुक्त ने कहा, 'पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है. हर जगह पुलिस तैनात की गई है- ब्रह्मपुरी, मौजपुर, चांद बाग, करावल नगर और खजूरी हर जगह पुलिस पहुंच गई है. हमारी तरफ से समुदायों को समझाकर शांति बनाए रखने के प्रयास किए जा रहे हैं.'



calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

केजरीवाल ने कहा, 'बाहर से भी लोग आ रहे हैं इसलिए बॉर्डर को सील करने की जरूरत है. एसडीएम से भी कहा गया है कि पुलिस के साथ पीस मार्च निकालें. लोकल लेवल पर भी पीस कमिटी मीटिंग करने को कहा गया है. मंदिरों और मस्जिदों से भी शांति बनाई रखने की अपील की जाए.'

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

इसमें सभी का नुकसान हो रहा है, अभी मैंने बैठक की और सभी दलों के विधायकों को बुलाया था. इसमें यही बात निकलकर आई कि हॉस्पिटल अथॉरिटीज को तैयार रहने का निर्देश दिया गया है.: अरविंद केजरीवाल

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

दिल्ली हिंसा को लेकर CM अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति की अपील की. उन्होंने कहा, 'मेरी सभी से अपील है कि शांति व्यवस्था बनाए रखें। एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई, कुछ नागरिक मारे गए. जिनकी भी मौत हुई सब हमारे लोग हैं, हमारी दिल्ली के लोग हैं. हिंसा बढ़ती है तो किसी का भी नंबर आ सकता है, ये अच्छी स्थिति नहीं है.

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने आवास पर राजधानी के हिंसा प्रभावित इलाकों के अधिकारियों और विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं.

calenderIcon 11:31 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अधिकारियों और विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं.

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में कल हुई हिंसा पर दिल्ली पुलिस ने बताया कि कुल 7 मौतें हुईं हैं जिसमें 1 पुलिस कर्मी और 6 लोग शामिल हैं.

calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

दिल्लीः बैठक के लिए सीएम केजरीवाल के आवास पर पहुंचे विधायक और अधिकारी.

calenderIcon 10:46 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय का बयान, कहा, 'दिल्ली में हिंसा के बाद मुंबई को अलर्ट पर रखा गया है. पुलिस ने शांति बनाए रखने के लिए कदम उठाए हैं. आजाद मैदान के अलावा कहीं भी प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी.'

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

 गृह मंत्री अमित शाह आज दोपहर 12 बजे दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और राजनीतिक दलों के विभिन्न प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे.



calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने कहा, 'इसके पीछे साज़िश की बू आ रही है. एक ऐसे वक्त जब अमेरिका के राष्ट्रपति देश मे हैं जांच के बाद खुलासा होगा, सुनियोजित षड्यंत्र लगता है.'

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

दिल्ली के ब्रह्मपुरी इलाके में रैपिड ऐक्शन फोर्स को खाली कारतूस मिले हैं.



calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

सोमवार को दिल्ली के गोकुलपुरी में दो समूहों के बीच झड़प के दौरान घायल हुए शाहदरा के डीसीपी अमित शर्मा अब होश में आ गए हैं. कल रात सर्जरी के बाद मंगलवार सुबह उनका सीटी स्कैन किया गया. अब वह खतरे से बाहर हैं. 



calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवानों ने मंगलवार सुबह पथरबाजी की घटना के बाद ब्रह्मपुरी इलाके में फ्लैग मार्च किया. देखें VIDEO



calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली हिंसा को लेकर सभी दलों के विधायकों की आपात बैठक बुलाई है. मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली के कुछ हिस्सों के हालात को लेकर चिंतित हूं. हम सब को एक साथ आकर शांति बहाल करने के प्रयास करने चाहिए. सभी से हिंसा छोड़ने की अपील करता हूं. दिल्ली में हिंसा प्रभावित इलाकों के सभी दलों के विधायकों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करूंगा.’