logo-image

विनोद सोनकर ने ली बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी की जगह, संभालेंगे यह बड़ी जिम्‍मेदारी

लोकसभा (Lok Sabha) के अध्‍यक्ष (Speaker) ओम बिड़ला (Om Birla) ने गुरुवार को लोकसभा के लिए एथिक्‍स कमेटी (Ethics Committee), महिला सशक्‍तिकरण समिति (Women Empowerment Committee), विशेषाधिकार समिति और याचिका समितियों के गठन की घोषणा की.

Updated on: 10 Oct 2019, 12:47 PM

नई दिल्‍ली:

बीजेपी सांसद विनोद सोनकर को लोकसभा की एथिक्‍स कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है. वे बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी की जगह लेंगे. इससे पहले एथिक्‍स कमेटी के चेयरमैन पद की जिम्‍मेदारी लालकृष्‍ण आडवाणी ही संभाल रहे थे. विनोद सोनकर उत्‍तर प्रदेश के कौशांबी से सांसद हैं और बीजेपी अनुसूचित जाति मोर्चा के अध्‍यक्ष भी हैं. लोकसभा के अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने गुरुवार को लोकसभा के लिए एथिक्‍स कमेटी, महिला सशक्‍तिकरण समिति, विशेषाधिकार समिति और याचिका समितियों के गठन की घोषणा की.

यह भी पढ़ें : क्‍यों सभी चोरों के नाम के आगे मोदी लगा है, सूरत कोर्ट में राहुल गांधी बोले- मैंने कुछ भी गलत नहीं बोला

सुनील कुमार सिंह को विशेषाधिकार समिति का अध्‍यक्ष बनाया गया है. साथ ही रवनीत सिंह को सदन की बैठकों से अनुपस्‍थिति संबंधी समिति का अध्‍यक्ष बनाया गया है. हीना विजय कुमार गावित महिला सशक्तिकरण संबंधी समिति की अध्‍यक्ष होंगी तो राजेंद्र अग्रवाल सरकारी आश्‍वासन समिति के प्रमुख की जिम्‍मेदारी निभाएंगे.

इसके अलावा श्‍याम सिंह यादव को सभापटल पर रखे गए पत्रों संबंधी समिति, वीरेंद्र कुमार को याचिका समिति और रघुराम कृष्‍ण राजू कानुमुरू को अधीनस्‍थ विधान संबंधी समिति का सदस्‍य बनाया गया है.

यह भी पढ़ें : शी जिनपिंग के भारत दौरे से पहले चीन का यू-टर्न, जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर दिया ये बड़ा बयान

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने लोकसभा सदस्‍यों के वेतन-भत्‍ते संबंधी संयुक्‍त समिति के अध्‍यक्ष भी नामित किए हैं. उन्‍होंने व्‍यावसायिक सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य और कामकाजी स्‍थितियां संहिता को श्रम मामलों की स्‍थायी समिति को निरीक्षण के लिए भेजा है. तीन माह में रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है.