logo-image

माल्या जल्द भारत लाए जा सकते हैं, ब्रिटेन ने दिये नरमी के संकेत

ब्रिटेन के साथ भारत सरकार इस संबंध में संपंर्क में है और ऐसा माना ज रहा है कि ब्रिटेन प्रत्यर्पण को लेकर नरमी बरत सकता है।

Updated on: 22 Feb 2017, 07:25 AM

नई दिल्ली:

बैंकों से करीब 9,000 करोड़ रुपये का लोन लेकर भागे शराब के कारोबारी विजय माल्या को तगड़ा झटका लग सकता है। ब्रिटेन के साथ भारत सरकार इस संबंध में संपंर्क में है और ऐसा माना ज रहा है कि ब्रिटेन प्रत्यर्पण को लेकर नरमी बरत सकता है।

माल्या को भारत वापस लाने के लिए मंगलवार को भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने नई दिल्ली में ब्रिटेन के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की है।

सूत्रों के मुताबिक, इस मीटिंग में ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा भारतीय विदेश मंत्रालय, सीबीआई, गृह मंत्रालय और इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी शामिल हुए हैं।

विदेश मंत्रालय ने बताया कि 20 और 21 फरवरी को दोनों देशों के बीच हुई बातचीत में दोनों पक्षों की ओर से इन मामलों में कानूनी प्रक्रिया की जानकारी दी गई। दोनों देशों ने प्रत्यर्पण के अनुरोध पर विचार किया और कानूनी पक्षों में आपसी सहयोग पर विचार किया गया।

इसके अलावा इस मीटिंग में विजय माल्या के प्रत्यर्पण के मामले में विभिन्न तौर तरीकों पर चर्चा की गई है।

इस मीटिंग में यह भी चर्चा की गई कि अगर माल्या को उन पर लगे आरोपों में दोषी पाया जाता है तो उन्हें कितने साल की सजा होगी। माल्या को पिछले साल भगोड़ा भी घोषित कर दिया गया था।

ब्रिटेन के इस कदम से आईपीएल में वित्तीय अनियमितता के आरोपी ललित मोदी और 1993 के मुंबई बम धमाकों का आरोपी टाइगर मेमन का प्रत्यर्पण भी संभव हो पाएगा।

और पढ़ें: Reliance Jio को लेकर मुकेश अंबानी की 6 बड़ी घोषणाएं, फ्री रहेगी बातचीत

और पढ़ें: VIDEO: RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी का ऐलान '99 रुपए में एक साल के लिए जियो प्राइम मेंबरशिप देंगे'

और पढ़ें: रिलायंस जियो प्राइम मेंबरशिप प्लान के मौके पर मुकेश अंबानी बोले- डेटा यूसेज में भारत अमेरिका को पछाड़ पहले नंबर पर आ गया है