BREAKING NEWS
  • RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कहा-वैश्विक विकास धीमा, लेकिन दुनिया में नहीं है कोई मंदी- Read More »

वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने नए नौसेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर कोर्ट में दी चुनौती, जानें क्या है वजह

News State Bureau  |   Updated On : May 18, 2019 08:58:44 PM
वाइस एडमिरल बिमल वर्मा (ANI)

वाइस एडमिरल बिमल वर्मा (ANI)

ख़ास बातें

  •  सरकार के इस फैसले से नाराज होकर कोर्ट गए बिमल वर्मा
  •  अंडमान एवं निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ हैं बिमल वर्मा
  •  नेवी प्रमुख के पद के लिए प्रस्तावित नाम में इनका भी नाम था

नई दिल्ली:  

भारतीय नौसेना प्रमुख की नियुक्ति को चुनौती देने वाले वाइस एडमिरल बिमल वर्मा (Vice Admiral Bimal Verma) ने एक बार फिर कोर्ट की ओर रुख किया है. उन्होंने कोर्ट में नए नौसेना प्रमुख की नियुक्ति को चुनौती दी है. फिलहाल बिमल वर्मा अंडमान एवं निकोबार कमान के कमांडर इन चीफ हैं. सरकार ने बीते दिनों बिमल वर्मा की वरिष्ठता को नजरअंदाज करते हुए वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना प्रमुख बनाने के लिए उनके नाम को आगे बढ़ाया है.

सरकार के इस फैसले से नाराज होकर वाइस एडमिरल बिमल वर्मा ने कोर्ट का रुख किया है. नए नौसेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर उन्होंने एक बार फिर अदालत में चुनौती दी है. इससे पहले वाइस एडमिरल करमबीर सिंह (Karambir Singh) को नौसेना प्रमुख बनाए जाने के सरकार के रवैये से नाराज बिमल वर्मा (Bimal Verma) ने आर्म्ड फोर्स ट्रिब्यूनल में याचिका दाखिल की थी, लेकिन वो याचिका ट्रिब्यूनल से वापस हो गई.

इस याचिका में उनकी तरफ से उनकी बेटी रिहा वर्मान और वकील अंकुर छिब्बर ने याचिका की थी, लेकिन ट्रिब्यूनल ने याचिकाकर्ता से सवाल किया था कि अभी सरकार के सामने आपत्ति क्यों नहीं दर्ज कराई गई थी. याचिकाकर्ता ने याचिका में बताया था कि उन्होंने नेवी एक्ट के तहत सभी प्रक्रिया पूरी कर ली हैं, लेकिन सरकार के सामने सवाल की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई थी.

यह भी पढ़ें ः लोकसभा चुनाव 2019: पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह को पीछे छोड़, प्रियंका गांधी वाड्रा ने सबसे ज्‍यादा मंदिरों में टेका मत्‍था

बता दें कि नौसेना स्टाफ के वर्तमान प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा (Sunil Lamba) का कार्यकाल 31 मई, 2019 को समाप्त हो रहा है. वाइस एडमिरल करमबीर सिंह एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे. नेवी प्रमुख के पद के लिए कई नाम प्रस्तावित किए गए थे, जिनमें वाइस एडमिरल विमल वर्मा का नाम भी शामिल था. इसके अलावा अगले नौसेना प्रमुख के लिए वाइस एडमिरल अजीत कुमार नाम भी प्रस्तावित था. करमबीर सिंह को जुलाई, 1980 में भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था. साल 1982 में वे हेलीकॉप्टर पायलट बने. उन्हें एचएएल चेतक और कामोव का -25 हेलीकॉप्टरों को उड़ाने का काफी अच्छा अनुभव है.

First Published: May 18, 2019 08:56:09 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो