logo-image

4 घंटे में दिल्‍ली से कानपुर का सफर, दूसरे ट्रायल पर वंदे भारत एक्सप्रेस

ट्रेन के दिल्ली से कानपुर पहुंचने के लिए 4 घंटे 20 मिनट लक्ष्य रखा गया है. वहीं कानपुर से ये ट्रेन 12 बजे रवाना होगी और 4.30 बजे तक इसे दिल्ली पहुंचना होगा

Updated on: 04 Jul 2019, 08:42 AM

नई दिल्ली:

भारत में निर्मित देश की पहली सेमी-बुलेट ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की दूसरी रैक आज यानी गुरुवार को ट्रायल पर है. ट्रेन का ट्रायल दिल्ली रेलवे स्टेशन से कानपुर सेंट्रल के बीच हो रहा है. इसके लिए ट्रेन गुरुवार सुबह 6 बजे दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना चुकी है. बताया जा रहा है कि ये ट्रेन 10.20 पर कानपुर सेंट्रेल पहुंचेंगी. ट्रेन के दिल्ली से कानपुर पहुंचने के लिए 4 घंटे 20 मिनट लक्ष्य रखा गया है. वहीं कानपुर से ये ट्रेन 12 बजे रवाना होगी और 4.30 बजे तक इसे दिल्ली पहुंचना होगा.

यह भी पढ़ें: IRCTC Tour Package: अगर घूमने जाना चाहता हैं विदेश तो चुनें IRCTC का ये खास प्लान, यहां पढ़ें पूरी Details

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वंदे मातरम की नई रैक में पैंट्री के लिए भी जगह बनाई गई है. बता दें, ट्रेन ने अपना पहला ट्रायल 17 फरवरी को किया था. इस ट्रेन से लोगों को काफी उम्मीदें थी लेकिन ये ट्रेन अपने पहले ट्रायल में ही फेल हो गई थी. ट्रेन ने पहला ट्रायल दिल्ली से वाराणसी के बीच किया था जहां वो 1 घंटा 25 मिनट देरी से पहुंची.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! रेल से सफर करने वालों को मिली बड़ी राहत, पढ़ें पूरी खबर

क्या है इस ट्रेन की खासियत?

गौरतलब है कि देश की पहली सेमी-बुलेट ट्रेन का पूरा निर्माण भारत में ही किया गया है. 180 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलने वाली यह ट्रेन इंजनलेस है. ट्रेन में कई विश्वस्तरीय सुविधाएं है, जो इससे पहले किसी भी भारतीय ट्रेनों में नहीं थीं. वंदे भारत एक्सप्रेस में दो श्रेणी के कोच रखे गए हैं. चेयरकार के अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस में एग्जीक्यूटिव क्लास भी है. वातानुकूलित कुर्सी यान टिकट 1760 रूपये होगा, एक्सक्यूटिव श्रेणी का टिकट 3310 रूपये है. लौटने में टिकट की कीमत 1700 और 3260 रूपये के होंगे. दोनों किरायों में कैटरिंग शुल्क शामिल है. कुर्सी यान का किराया शताब्दी ट्रेनों के किराए से 1.4 गुना ज्यादा है.