नई दिल्ली से कटरा के बीच दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे गृह मंत्री अमित शाह

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 18, 2019 09:49:31 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद अब गृह मंत्री अमित शाह देशवासियों को एक और सौगात देने वाले हैं. दरअसल अमित शाह कटरा तक लोगों का सफर और आसान करने के लिए कटरा-नई दिल्ली तक के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली-कटरा के बीच देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस नवरात्र में शुरू होगी.

यह भी पढ़ें: भारत में घुसपैठ कराने की पाकिस्तानी BAT की कोशिश को सुरक्षाबलों ने कैसे किया नाकाम, देखें VIDEO

देश की सबसे आधुनिक ट्रेन दिल्ली से कटरा और फिर कटरा से दिल्ली हफ्ते में 5 दिन चलेगी. ये 130 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी सेक्शन को स्पीड़ के लिहाज से कमीश्नर रेलवे सेफ्टी ने मंजूरी दी है. वहीं बात करें लुधियाना से कटरा के बीच की तो वंदे भारत एक्सप्रेस इस लाइन के बीच 75 किलोमीटर की स्पीड से चलेगी. दिल्ली से कटरा के बीच जो ट्रेन चलेगी उसमें 16 कोच हैं और 1128 लोगों के बैठने की क्षमता है. वहीं इसकी सामान्य ट्रेनों में 14 डिब्बे ही होंगे जिनमें 936 सीट होंगी.

यह भी पढ़ें: 'बजरंग' की शूटिंग के दौरान ट्रेन रोकने के मामले में सनी देओल, करिश्मा कपूर समेत तीन पर आरोप तय

क्या होगा किराया और समय

बात करें किराए की तो नई दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की चेयर कार का किराया 1570 रुपए होगा जबकि क्ज़िक्यूटिव चेयर कार का किराया 2965 रुपए होगा. ये ट्रेन नई दिल्ली से सुब 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचाएगी वहीं वापसी मे ये ट्रेन दोपहर 3 बजे से कटरा से चलेगी और 11 बजे दिल्ली पहुंचाएगी. बता दें नई दिल्ली-कटरा के बीच चलने वाली ये वंदे भारत की दूसरी ट्रेन है. पहली ट्रेन नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चल रही है.

First Published: Sep 18, 2019 09:45:43 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो