logo-image

वी. सतीश या सुनील बंसल ले सकते हैं रामलाल की जगह, हो सकते हैं बीजेपी के अगले संगठन महामंत्री

माना जा रहा है कि संगठन महामंत्री के रूप में रामलाल से आरएसएस नाराज था, इसी वजह से उन्‍हें इस महत्‍वपूर्ण पद से हटाया गया है.

Updated on: 13 Jul 2019, 06:55 PM

highlights

  • 2005 में संजय जोशी की सीडी आने के बाद दी गई थी जिम्‍मेदारी
  • गोपाल आर्य को पर्यावरण गतिविधियों का राष्‍ट्रीय समन्‍वयक बनाया गया
  • रामलाल की कार्यशैली से नाराज था आरएसएस, गिरी गाज 

नई दिल्‍ली:

बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामलाल को उनके पद से हटा दिया गया है. उन्‍हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख की जिम्‍मेदारी दी गई है. बताया जा रहा है कि विजयवाड़ा में पिछले दो दिनों से प्रांत प्रचार की बैठक में रामलाल को उनके पद से हटाने का फैसला लिया गया. बताया जा रहा है कि रामलाल की कार्यशैली से राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ नाराज था, जिसके चलते उन्‍हें हटाने का फ़ैसला लिया गया है. अब उनकी जगह वी सतीश या फिर सुनील बंसल को यह महत्‍वपूर्ण पद दिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : रामलाल को BJP के राष्ट्रीय संगठन मंत्री से हटाया गया, RSS था नाराज : सूत्र

करीब एक दशक से रामलाल बीजेपी के संगठन महामंत्री का पद संभाल रहे थे. अब उन्‍हें मूल संगठन में वापस बुला लिया गया है. संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी अनिरुद्ध देशपांडे के पास है, लिहाजा रामलाल अब सह संपर्क प्रमुख की जिम्‍मेदारी संभालेंगे. दूसरी ओर, आरएसएस ने गोपाल आर्य को पर्यावरण गतिविधियों का राष्ट्रीय समन्वयक बनाया है. सामान्य रूप से प्रतिनिधि सभा की बैठक में ऐसे फ़ैसले लिए जाते रहे हैं, लेकिन नवंबर में होने वाली प्रतिनिधि सभा की बैठक से पहले प्रांत प्रचारक की बैठक में ऐसा निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें : बीजेपी नेता मुकुल रॉय का बड़ा दावा, CPM, कांग्रेस और TMC के कुल 107 विधायक BJP में हो सकते हैं शामिल

2005 में बीजेपी के संगठन महामंत्री संजय जोशी की सेक्स सीडी आने के बाद उन्हें पद मुक्त किया गया था. उसके बाद 2006 से ही रामलाल बीजेपी में संगठन महामंत्री का काम देख रहे हैं. आरएसएस देश भर के स्‍तर के लिए बीजेपी में संगठन महामंत्री और प्रदेश के लिए प्रदेश संगठन मंत्री अपने प्रतिनिधियों को भेजता है. ये लोग बीजेपी में संगठन, संघ और बीजेपी के बीच समन्वय का काम देखते हैं. बीजेपी में पार्टी अध्यक्ष के बाद संगठन महासचिव का पद सबसे महत्वपूर्ण होता है.