देश में बढ़ी गर्मी की मार, जानें क्या होता है रैड,ऑरेंज और येलो अलर्ट

News State Bureau  |   Updated On : June 01, 2019 09:19:05 AM
भारत में सूरज के तेवर और तीखे हो गए हैं.

भारत में सूरज के तेवर और तीखे हो गए हैं. (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

जून के शुरू होते-होते उत्तर भारत में सूरज के तेवर और तीखे हो गए हैं. उत्तर प्रदेश, दिल्ली ,राजस्थान, मध्य प्रदेश. हरियाणा,झारखंड, पंजाब और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में पारा 45 डिग्री के पास पहुंच गया है. राजस्थान में पारा 50 के करीब पहुंच गया है. श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पहाड़ी इलाको में भी गर्मी अपना असर दिखा दे रही है. पहाड़ी इलकों में भी पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है. इसी के चलते देश की राजधानी दिल्ली में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. शुक्रवार को जिन दस शहरों सबसे ज्यादा तापमान रहा, उनमें तीन-तीन मध्य प्रदेश व राजस्थान, दो उत्तर प्रदेश व एक-एक हरियाणा एवं नई दिल्ली से हैं.

पिछले कुछ समय से गर्मी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है.तेज धूप और लू के थपेड़ों के चलते लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है.दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा छा जाता है.मौसम विभाग के मुताबिक देश के अधिकतर राज्यों में अभी गर्मी से राहत की उम्मीद कम ही है.

यह भी पढ़ें- विदेश मंत्री एस जयशंकर को चीन से भी आया बधाई संदेश

यही वजह है कि नई दिल्ली में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.गौरतलब है कि मौसम विभाग के चार 'कलर कोड' हैं- हरा, पीला, सुनहरा और लाल.हरा रंग सामान्य स्थिति, जबकि लाल रंग मौसम की चरम स्थिति को बताता है. हिमाचल प्रदेश के शिमला का तापमान शुक्रवार को 30 डिग्री पार कर गया, जो दो साल में सबसे अधिक दर्ज किया गया.प्रदेश में सबसे अधिक तापमान ऊना में 44.7 डिग्री दर्ज किया गया, जो अंबाला और लुधियाना से भी अधिक था.

हरियाणा में भीषण गर्मी से जनजीवन बदहाल है.राजस्थान से लगते इलाकों में तापमान 46 डिग्री पार कर गया है.प्रदेश के सभी जिलों में तापमान 44 के इर्दगिर्द पहुंच गया है.न्यूनतम तापमान भी लगभग 31 या इसके ऊपर ही है.

राजस्थान में आसमान से आग बरस रही है.गर्म लू के थपेड़ों ने लोगों के बाहर निकलने पर अघोषित पाबंदी लगा दी है.झारखंड के डालटनगंज में तापमान 46.6 डिग्री दर्ज किया गया.पंजाब में लगातार चौथे दिन बठिंडा सबसे गर्म रहा.पारा 46 पार जा पहुंचा है.

गर्मी के कहर के बीच बंगाल की खाड़ी से राहतभरी हवा आई. बंगाल की खाड़ी से आ रही दक्षिण-पूर्वी हवा के चलते तापमान में चार डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. उत्तर प्रदेश के दक्षिण से होकर बिहार जा रही टर्फ लाइन के चलते बिहार में अच्छी बारिश हुई. इससे मौसम नर्म हुआ तो लोगों ने चैन की सांस ली.

इन दस शहरों में रहा सबसे अधिक तापमान

शहर प्रदेश तापमान

श्रीगंगानगर राजस्थान 49.6

प्रयागराज उत्तर प्रदेश 48.6

बांदा उत्तर प्रदेश 48.2

चूरू राजस्थान 47.7

खजुराहो मध्य प्रदेश 47.5

ग्वालियर मध्य प्रदेश 47.2

नौगांव मध्य प्रदेश 47.2

बीकानेर राजस्थान 47.0

नारनौल हरियाणा 46.9

नई दिल्ली नई दिल्ली 46.8

आइए जानें किस अलर्ट का क्या मतलब होता है...

येलो अलर्ट - खतरे के प्रति सचेत रहें.मौसम विभाग के निदेशक चरण सिंह ने बताया कि येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए अलर्ट किया जाता है.उन्होंने बताया कि यह अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है.

ऑरेंज अलर्ट - खतरा, तैयार रहें.मौसम विभाग के निदेशक चरण सिंह के अनुसार जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है.इसमें लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने को कहा जाता है.

रेड अलर्ट - खतरनाक स्थिति.चरण सिंह ने बताया कि जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है.

First Published: Jun 01, 2019 09:16:52 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो