logo-image

भारत में 36 घंटे रुकेंगे डोनाल्ड ट्रंप, पीएम नरेंद्र मोदी के साथ इन मुद्दों पर होगी वार्ता

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump India visit) अपनी पहली भारत यात्रा पर 24 फरवरी को आ रहे हैं.

Updated on: 19 Feb 2020, 05:48 PM

नई दिल्‍ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump India visit) अपनी पहली भारत यात्रा पर 24 फरवरी को आ रहे हैं. विदेश मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि इस यात्रा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप 36 घंटे इंडिया में रुक सकते हैं. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने कहा कि उम्मीद की जा रही है कि डोनाल्ड ट्रंप एक बड़े डेलीगेशन के साथ भारत आएंगे. उनके साथ उनके कई कैबिनेट मंत्री इस यात्रा का हिस्सा होंगे.

यह भी पढे़ंःकांग्रेस में प्रियंका गांधी को राज्यसभा में भेजने की लगी होड़, मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान में भी दिया प्रस्ताव

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला का कहना है कि 24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद पहुंचेंगे. इसके बाद वह यहां पर रोड शो के बाद मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) पहुंचेंगे. मोटेरा स्टेडियम में हुए कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) दोनों संबोधित करेंगे. उन्होंने कहा कि यहां आयोजित कार्यक्रम हाउडी मोदी की तर्ज पर होगा.

इन मुद्दों पर हो सकती है वार्ता

यूएस के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच बातचीत का मुख्य मुद्दा रक्षा, आतंकवाद, उर्जा, क्षेत्रीय मामले प्रमुख रहेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए लंच का आयोजन भी करेंगे.

यह भी पढे़ंःUttar Pradesh: ग्रेटर नोएडा में NRC वाले समझकर आर्थिक जनगणना की टीम को बनाया बंधक

आठ महीने में दोनों नेताओं के बीच पांचवीं बैठक

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच पिछले आठ महीने में ये पांचवीं बैठक होगी. खुद डोनाल्ड ट्रंप कह चुके हैं कि वह पीएम नरेंद्र मोदी को अपना सबसे अच्छा मित्र मानते हैं. हालांकि, उन्होंने यह कहते हुए भारत की उम्मीदों को झटका दिया है कि वह अभी भारत के साथ ट्रेड डील पर साइन नहीं करेंगे. भारत की ओर से पहले उम्मीद की जा रही थी कि जल्द ही दोनों देशों के बीच डील हो सकती है.

विदेश मंत्रालय का कहना है कि भारत का जोर अभी ट्रेड डील पर नहीं है. लेकिन जो भी समझौते होंगे, उससे दोनों देशों के लिए ये 'विन विन सिचुएशन' जैसी होगी.