logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को दिखाईं आंखें, जानिए क्या है वजह

G20 समिट में हिस्सा लेने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने भारत से अपने टैरिफ को वापस लेने के लिए कहा था.

Updated on: 10 Jul 2019, 06:43 AM

highlights

  • US प्रेसीडेंट ट्रंप ने भारत को दिखाई आंखें
  • अमेरिकी उत्पादों पर ज्यादा शुल्क से नाराज हैं ट्रंप
  • जी-20 शिखर की मीटिंग के बाद दिखाई नाराजगी

नई दिल्‍ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्पादों पर ज्यादा शुल्क को लेकर मंगलवार को भारत को चेतावनी दी है. ट्रंप ने कहा अब इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. आपको बता दें की अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान 28 जून को जापान के ओसाका में जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के बाद आया है जी -20 शिखर सम्मेलन में मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार विवादों पर अपनी-अपनी चिंता सामने रखी थी. आपको बता दें कि G20 समिट में हिस्सा लेने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने भारत से अपने टैरिफ को वापस लेने के लिए कहा था. अमेरिका को इस मुलाकात में ये उम्मीद थी कि भारत इस मुलाकात के बाद टैरिफ वापस ले लेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

डोनाल्ड ट्रंप ने इसके साथ ही इस मुद्दे पर अपने वाणिज्य मंत्रियों की जल्द बैठक के लिए सहमति व्यक्त की है. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि भारत ने अमेरिकी उत्पादों पर बहुत लंबे समय से उच्च शुल्क लगा रखा है. लेकिन अब हम इसे स्वीकार नहीं करेंगे. भारत को डोनाल्ड ट्रंप की इस चेतावनी को केवल हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि चीन के साथ भी अमेरिका ने इसी तरह से अपने 'बिजनेस वार' की शुरुआत की थी. ऐसे में हम यह कयास लगा सकते हैं कि चीन और यूरोपियन यूनियन के बाद अमेरिका का अब अगला निशाना भारत पर हो सकता है.

यह भी पढ़ें-इस तारीख को 20 करोड़ PAN कार्ड हो जाएंगे बेकार, कहीं इसमें आपका Card भी तो नहीं शामिल

2 महीने पहले ट्रंप मैक्सिको और कनाडा से शुल्क हटाने पर हुए थे सहमत
इसके पहले अमेरिका (America) ने मैक्सिको और चीन से इंपोर्ट किए जाने वाले कुछ इस्पात प्रोडक्ट पर नए शुल्क लगाने की घोषणा की थी. अमेरिका ने इन दोनों देशों पर यह आरोप भी लगाया है कि मैक्सिको और चीन अनुचित सब्सिडी के जरिए अपने विनिर्माताओं की मदद कर रहे हैं. गौरतलब है कि अमेरिका द्वारा यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है, जब सिर्फ 2 महीने पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मैक्सिको और कनाडा से इंपोर्टेड इस्पात एवं एल्युमीनियम प्रोडक्ट के ऊपर से शुल्क हटाने पर सहमत हो गए थे.

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी को लोकसभा में अगली पंक्ति में नहीं मिलेगी सीट- सूत्र

आपको बता दें कि अमेरिका ने भारत को अब पहले की तरह से तरजीह देना बंद कर दिया है, जिसके जवाब में भारत ने अमेरिका से आयातित 28 वस्तुओं पर शुल्क बढ़ा दिया है. जिससे नाराज होकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोशल मीडिया पर भारत को ये चेतावनी दी है.