logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर फिर की मध्यस्थता की पेशकश, पीएम मोदी से करेंगे बात

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. यूएनएससी में मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान ने मंगलवार को कश्मीर मुद्दे पर आईसीजे जाने की धमकी दी थी.

Updated on: 21 Aug 2019, 10:17 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश की है. ट्रंप ने कहा कि वे कश्मीर मुद्दे को लेकर चल रहे घमासान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगे. रिपोर्ट्स की मानें तो ट्रंप इस सप्ताह के अंत में पीएम मोदी से फोन पर बातचीत कर सकते हैं. अभी हाल ही में अमेरिका ने कश्मीर में तनाव को कम करने के लिए पीएम मोदी से अपील की थी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, "कश्मीर बेहद जटिल जगह है. यहां हिंदू हैं और मुसलमान भी और मैं नहीं कहूंगा कि उनके बीच काफी मेलजोल है. मध्यस्थता के लिए जो भी बेहतर हो सकेगा, मैं वो करूंगा."

ये भी पढ़ें- विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: अगले दौर में पहुंची अश्विनी पोनप्पा-सिक्की रेड्डी और मनु अत्री-सुमित रेड्डी की युगल जोड़ी

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोमवार को करीब आधे घंटे तक पीएम मोदी से फोन कॉल पर बातचीत की थी. जिसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भी बातचीत की थी. उन्होंने इमरान को कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत के खिलाफ किसी भी प्रकार के बयान देने में सावधानी बरतने की सलाह दी थी. ट्रंप ने इमरान से कहा था कि कश्मीर का मुद्दा काफी संवेदनशील है और दोनों पक्षों को संयम से काम लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें- ओलंपिक टेस्ट इवेंट: फाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम, चीन के खिलाफ 0-0 पर ड्रॉ हुआ मैच

बता दें कि मोदी सरकार के कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान पीओके और बलूचिस्तान के हालातों को सुधारने के बजाए कश्मीर की ज्यादा चिंता कर रहा है. पाकिस्तान ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के खिलाफ UNSC (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद) भी गया था, जहां उसे मुंह की खानी पड़ी थी. UNSC में चीन के अलावा किसी भी देश ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ नहीं दिया था. मंगलवार को पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को ICJ (अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय) में भी ले जाने की धमकी दी थी.