logo-image

शानदार : देखिए जब अमेरिकी आर्मी ने बजाई भारतीय राष्ट्रगान की धुन, Viral हुआ Video

इस जॉइंट अभ्यास के समापन दिवस पर अमेरिकी सैनिकों के बैंड ने भारतीय राष्ट्रगान की धुन भी बजाई जो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है.

Updated on: 19 Sep 2019, 03:49 PM

New Delhi:

अमेरिका के मैककॉर्ड स्थित जॉइंट बेस लेविस में भारतीय सेना और अमेरिकी सेना का सबसे बड़ा युद्ध अभ्यास 5 सितम्बर से 16 सितम्बर तक चला. इस जॉइंट अभ्यास के समापन दिवस पर अमेरिकी सैनिकों के बैंड ने भारतीय राष्ट्रगान की धुन भी बजाई जो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ नहीं होगा झारखंड विधानसभा चुनाव- सूत्र

इस मौके पर भारतीय सेना के कई बड़े अधिकारी भी मौजूद रहे. युद्ध अभ्यास 2019 के तहत भारतीय सैनिकों का एक दस्ते ने अपना रणकौशल का प्रदर्शन अमेरिकी सैनिकों के साथ किया. युद्ध अभ्यास-2019 में भारतीय सेना और अमेरिकी सेना ने साथ मिलकर अपनी युद्धक कला को और अधिक प्रभावी बनाया. वहीं इससे पहले भारत-अमेरिका युद्ध अभ्यास के दौरान अमेरिकी सैनिक भारतीय सैनिकों के साथ असम रेजीमेंट की योद्धा बदलू राम के याद में बने गाने पर पहले थिरकते हुए नजर आए थे.

इस अभ्यास का मुख्य उद्देशय दोनों देशों की सेनाओं के बीच आतंक विरोधी ऑपरेशन में दक्षता को वृद्धि करना है. यह युद्ध अभ्यास 2019 का 15वां संस्करण था. यह युद्ध अभ्यास दोनों देशों के सशस्त्र बलों को ब्रिग्रेड स्तर पर संयुक्त नियोजन के साथ बटालियन स्तर पर एकीकृत रूप से प्रशिक्षण का अवसर प्रदान करता है.