BREAKING NEWS
  • आजादी मार्च से डरे पाकिस्तान के PM इमरान खान, नजरबंद हो सकते हैं मौलाना फजलुर रहमान- Read More »
  • IPL 2020 : इस बार होने जा रहा है बड़ा बदलाव, अब मिलने वाली है ज्‍यादा खुशियां, पढ़ें यह रिपोर्ट- Read More »
  • उत्‍तर प्रदेश उपचुनावः ठंडा रहा वोटरों का उत्‍साह, 11 सीटों पर मतदान संपन्‍न - Read More »

रक्षाबंधन पर यूपी सरकार लड़कों को दिलाएगी लड़कियों की सुरक्षा की शपथ

आईएएनएस  |   Updated On : August 15, 2019 03:00:00 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश सरकार अब बालिकाओं की सुरक्षा के लिए 15 अगस्त व रक्षाबंधन के अवसर पर अनोखा कदम उठाने जा रही है. बच्चों को जागरूक करने के लिए महिला कल्याण विभाग इस बार रक्षाबंधन पर लड़कों को लड़कियों की सुरक्षा करने की शपथ दिलाएगा. महिला कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को रक्षा बंधन भी पड़ रहा है. ऐसे में लड़कों को लड़कियों की सुरक्षा की शपथ तो दिलाई ही जाएगी, साथ ही उनके अभिभावकों को जागरूक बनाने के लिए शपथ दिलाई जाएगी, ताकि माता-पिता अपने बेटे या बेटी में किसी प्रकार का भेदभाव न मानें. अपने बेटों को अनुशासन में रखते हुए नैतिक मूल्यों की रक्षा करना सिखाएंगे. सभी महिलाओं का आदर करें, यह भी शपथ में शामिल होगा."

महिला कल्याण की प्रमुख सचिव मोनिका गर्ग ने बताया, "हमारा विभाग बालिका सुरक्षा शपथ नामक कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है. 15 अगस्त के दिन सरकारी कार्यालयों, पंचायत घरों, व सार्वजनिक स्थलों पर होने वाले कार्यक्रम के बाद इसे आयोजित किया जाएगा. वहां पर उपस्थित लोगों से बलिकाओं की सुरक्षा के लिए शपथ दिलाई जाएगी."

उन्होंने बताया, "आने वाले समय में हर वर्ष राष्ट्रीय पर्वो, 15 अगस्त, 26 जनवरी गणतंत्र दिवस, दो अक्टूबर गांधी जयंती पर बलिका सुरक्षा शपथ का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा स्कूलों में अभिभावकों को शिक्षकों की बैठक के समय भी यह शपथ दिलाने का कार्यक्रम रखा जाएगा."

First Published: Aug 15, 2019 03:00:00 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो