BREAKING NEWS
  • Breast Cancer: इन लक्षणों को पहचान लें, नहीं तो स्‍तन कैंसर ले लेगा जान- Read More »
  • उत्तराखंड: उत्तरकाशी के मोरी प्रखंड में बादल फटा, 5 लोग पानी में बहे, देखें VIDEO- Read More »
  • Today History: आज के ही दिन अफसाना निगार गुलज़ार का जन्म हुआ था, जानिए आज के दिन का इतिहास- Read More »

रक्षाबंधन पर यूपी सरकार लड़कों को दिलाएगी लड़कियों की सुरक्षा की शपथ

आईएएनएस  |   Updated On : August 15, 2019 03:00 AM

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश सरकार अब बालिकाओं की सुरक्षा के लिए 15 अगस्त व रक्षाबंधन के अवसर पर अनोखा कदम उठाने जा रही है. बच्चों को जागरूक करने के लिए महिला कल्याण विभाग इस बार रक्षाबंधन पर लड़कों को लड़कियों की सुरक्षा करने की शपथ दिलाएगा. महिला कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को रक्षा बंधन भी पड़ रहा है. ऐसे में लड़कों को लड़कियों की सुरक्षा की शपथ तो दिलाई ही जाएगी, साथ ही उनके अभिभावकों को जागरूक बनाने के लिए शपथ दिलाई जाएगी, ताकि माता-पिता अपने बेटे या बेटी में किसी प्रकार का भेदभाव न मानें. अपने बेटों को अनुशासन में रखते हुए नैतिक मूल्यों की रक्षा करना सिखाएंगे. सभी महिलाओं का आदर करें, यह भी शपथ में शामिल होगा."

महिला कल्याण की प्रमुख सचिव मोनिका गर्ग ने बताया, "हमारा विभाग बालिका सुरक्षा शपथ नामक कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है. 15 अगस्त के दिन सरकारी कार्यालयों, पंचायत घरों, व सार्वजनिक स्थलों पर होने वाले कार्यक्रम के बाद इसे आयोजित किया जाएगा. वहां पर उपस्थित लोगों से बलिकाओं की सुरक्षा के लिए शपथ दिलाई जाएगी."

उन्होंने बताया, "आने वाले समय में हर वर्ष राष्ट्रीय पर्वो, 15 अगस्त, 26 जनवरी गणतंत्र दिवस, दो अक्टूबर गांधी जयंती पर बलिका सुरक्षा शपथ का आयोजन किया जाएगा. इसके अलावा स्कूलों में अभिभावकों को शिक्षकों की बैठक के समय भी यह शपथ दिलाने का कार्यक्रम रखा जाएगा."

First Published: Wednesday, August 14, 2019 11:48 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Raksha Bandhan 2019, Indian Festival 2019, Up Government,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो