UP के किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि की तीसरी किस्त का इंतज़ार, विपक्ष ने कसा तंज

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 18, 2019 05:08:56 PM
किसान के साथ पीएम मोदी (फाइल)

किसान के साथ पीएम मोदी (फाइल) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  यूपी में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का इंतजार
  •  कई राज्यों में पहुंची पीएम किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त
  •  गैर बीजेपी शासित राज्यों में आंध्र प्रदेश पहले नंबर पर

नई दिल्‍ली:  

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की तीसरी किस्त दूसरे राज्यों के किसानों के बैंक अकाउंट में जानी शुरू हो गई है. वहीं उत्तर प्रदेश के किसानों के खाते में अभी तक तीसरी किस्त नहीं पहुंची है. आजादी के बाद यह पहली बार है कि किसानों को खेती-किसानी के लिए उनके खाते में सीधे पैसे भेजे जा रहे हैं. पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत इस साल 87 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगा. केंद्रीय कृषि मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक जिन राज्यों में तीसरी किस्त का पैसा गया है उनमें गैर बीजेपी शासित आंध्र प्रदेश पहले नंबर पर है. यहां पर 16,35,059 किसानों अंतिम किस्त मिल चुकी है.

बताया गया है कि योजना के पहले चरण की अंतिम किस्त देने में इसलिए देरी हो रही है क्योंकि इसमें किसानों का वेरीफिकेशन हो रहा है. जबकि पहली और दूसरी किस्त लोकसभा चुनाव के चक्कर में आनन-फानन में भेजी गई थी. इसी तरह बीजेपी शासित गुजरात में 13,99,099 किसानों तक अंतिम किस्त पहुंच चुकी है. लेकिन यूपी में एक भी किसान तक अंतिम किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. 

यह भी पढ़ें-मणिशंकर अय्यर पर उद्धव ठाकरे का विवादित बयान, कहा- चप्पलों से होनी चाहिए पिटाई

असम में 9,59,747, बिहार में 4,25,073, हरियाणा में 3,59,810, केरल में 4,21,955, महाराष्ट्र में 5,20,452 और उत्तराखंड में 2,45,203 किसानों तक तीसरी किस्त पहुंच चुकी है. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के किसानों को अभी भी अपनी तीसरी क़िस्त का इंतज़ार है. UP के खजाना मंत्री सुरेश खन्ना कह रहे हैं कि UP के किसानों को भी जल्द ही उनकी सम्मान निधि मिल जाएगी, लेकिन विपक्ष को मंत्री जी के दावों और वादों पर ऐतबार नहीं है. विपक्ष का कहना है कि चुनाव के समय प्रलोभन के तहत सम्मान राशि दी गई और अब चुनाव खत्म तो कैसी सम्मान राशि.

यह भी पढ़ें-हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव में दलितों के भरोसे कांग्रेस की नाव

First Published: Sep 18, 2019 05:08:56 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो