logo-image

मुख्यमंत्री बनने के पहली बार PM मोदी से मिले उद्धव ठाकरे, साथ में आदित्य ठाकरे भी रहे मौजूद

महाराष्ट्र में 2014 में बीजेपी और शिवसेना की सरकार बनी थी. लेकिन इस बार दोनों में फूट की वजह से एनडीए की सरकार नहीं बन पाई.

Updated on: 21 Feb 2020, 07:32 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने के पहली बार पीएम मोदी से उद्धव ठाकरे मिले. उद्धव ठाकरे ने 7 लोक कल्याण मार्ग उनके आवास पर मुलाकात की. साथ में आदित्य ठाकरे भी मौजूद रहे. मुख्यमंत्री और शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग पर पहुंचे थे. उन्होंने पीएम मोदी को गुलदस्ते देकर मिले. उन्होंने कई मुद्दों पर पीएम मोदी से चर्चा की. गठबंधन टूटने के बाद पहली बार शिवसेना प्रमुख और सीएम उद्धव ठाकरे पीएम मोदी से मिले. महाराष्ट्र में 2014 में बीजेपी और शिवसेना की सरकार बनी थी. लेकिन इस बार दोनों में फूट की वजह से एनडीए की सरकार नहीं बन पाई. महाराष्ट्र में एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस की सरकार है. बीजेपी सत्ता से बाहर हो गई, जबकि सबसे ज्यादा सीट बीजेपी के पास थी. लेकिन बहुमत से दूर थी.

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद उद्धव ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि संशोधित नागरिक कानून से किसी को डरने की जरूरत नहीं है. इससे किसी को कोई खतरा नहीं है. यह कानून नागरिकता देने वाला है, लेने वाला नहीं. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिवसेना सांसद संजय राउत और आदित्य ठाकरे भी मौजूद थे. उद्धव ने बताया कि पीएम मोदी के साथ बैठक बेहद लाभदायी रही. पीएम ने भरोसा दिलाया है कि सीएए से किसी को डरने की जरूरत नहीं है और संसद में केंद्र सरकार ने स्पष्ट भी किया है कि एनआरसी पूरे देश में लागू नहीं होगा. उन्होंने कहा, ' एनपीआर, एनआरसी और सीएए पर भी पीएम मोदी से चर्चा हुई.

पीएम मोदी के बाद सोनिया से होगी उद्धव की मुलाकात

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी उद्धव ठाकरे मिलेंगे. इसेक अलावा बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से भी मिलेंगे.

गृहमंत्री अमित शाह से भी करेंगे मुलाकात

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से रात 9 बजे मुलाकात करेंगे. महाराष्ट्र सीएम के इस कार्यक्रम की जानकारी शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने एक ट्वीट में दी थी. शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्वीट में लिखा था कि मुख्यमंत्री ठाकरे शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. शिवसेना ने इसे शिष्टाचार भेंट बताया है.

शिवसेना अब एनडीए से बाहर

उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उन्हें सर्वसम्मति से तीन दलों के महा विकास अघाड़ी का नेता चुना गया था. महा विकास अघाड़ी में शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) गठबंधन दल हैं. गौरतलब है कि उद्धव ठाकरे के अगुवाई वाले दल शिवसेना ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से नाता तोड़ कर वैचारिक रूप से अपने धुर विरोधी दल एनसीपी और कांग्रेस से गठबंधन कर लिया था. महाराष्ट्र में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव हुए थे लेकिन काफी उठा-पटक के बाद नवंबर में सरकार का गठन हुआ था.