logo-image

पुणे में ब्रिजिंग एक्सरसाइज के दौरान बड़ा हादसा, 2 जवान शहीद, 5 घायल

यह हादसा पुणे के सीएमई मिलिट्री इंजीनियरिंग कॉलेज में हुआ जहां ब्रिजिंग एक्सरसाइज के दौरान दो जवानों को अपनी जान गंवानी पड़ी

Updated on: 26 Dec 2019, 04:48 PM

नई दिल्‍ली:

ब्रिजिंग एक्सरसाइज (Bridging Exercise) के दौरान हादसे दो भारतीय जवान (Indian Army Jawan) शहीद हो गए, जबकि पांच जवान इस हादसे में घायल (Five Jawan Injured) हो गए. यह हादसा पुणे के सीएमई मिलिट्री इंजीनियरिंग कॉलेज में हुआ जहां ब्रिजिंग एक्सरसाइज के दौरान दो जवानों को अपनी जान गंवानी पड़ी, जबकि एक जेसीओ सहित पांच सैनिक इस हादसे में घायल हो गए हैं. यह हादसा बेली निलंबन पुल के उद्घाटन के प्रशिक्षण के दौरान हुआ. प्रशिक्षण के दौरान टावर ढह गया और 9 सैनिक फंस गए जिसमें 2 जवानों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. 

वहीं जम्मू-कश्मीर की सीमारेखा पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से अपनी नापाक हरकत दोहराई है. हालांकि भारतीय सुरक्षाबलों (Indian Security Forces) ने पाकिस्‍तान (Pakistan) के उकसावे वाली कार्रवाई का करारा जवाब दिया है.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में दो अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में आठ लोगों की मौत

आपको बता दें कि एक दिन पहले बुधवार को पाकिस्‍तान ने सीजफायर (Ceasefire) का उल्‍लंघन कर एलओसी (LOC) पर जमकर फायरिंग की थी, जिसमें भारतीय सेना (Indian Military) के एक जेसीओ (JCO) शहीद हो गए थे. भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देते हुए वहां की कई चाकियों को नुकसान पहुंचाया. अब पाकिस्तान की सेना ने स्वीकार किया है कि उसके दो सैनिक (Soldiers) पीओके (POK) के देवा सेक्टर में मारे गए.

यह भी पढ़ें- पाक ने सीमा रेखा पर किया सीजफायर का उल्लंघन, सेना का अफसर शहीद

बुधवार को पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा के पास जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया. इस दौरान भारतीय जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की. फायरिंग में एक जेसीओ शहीद हो गया. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और आए दिन सीजफायर का उल्‍लंघन करता रहा है.

यह भी पढ़ें- रेलवे ने रचा इतिहास, साल 2019 में एक्सीडेंट से नहीं गई किसी शख्स की जान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी सेना ने रिहायशी इलाकों में भी गोले दागे, जिसमें दो नागरिक भी घायल हो गए. घायलों में से चुरुनंदा गांव की नसीमा नाम की महिला की मौत हो गई. पाकिस्तानी सेना ने भारत-पाक सीमा रेखा के पास उरी सेक्टर में भी बुधवार को तोपों और मोर्टार से भारी गोलाबारी की. इसके अलावा बारामुला जिले के कई सेक्टरों में कई नागरिक और रक्षा ठिकानों को हल्के हथियारों से निशाना बनाया. दोनों ओर से हो रही फायरिंग से स्थानीय निवासी भयभीत हैं.