logo-image

पुणे में दो लोग कोरोना वायरस संक्रमित मिले, देश में 47 पहुंची संख्या

इसके साथ ही भारत (India) में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 47 हो गए हैं. इधर चीन (China) में 17 और मौतों के बाद कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 4 हजार पार कर गई है.

Updated on: 10 Mar 2020, 08:32 AM

highlights

  • दुबई की यात्रा कर आए दंपति में कोरोना वायरस की पुष्टि.
  • भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 47 हो गए.
  • चीन में 17 मौतों के बाद मरने वालों की संख्या 4 हजार पार.

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के पुणे (Pune) में दो लोगों के सोमवार शाम को कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि दोनों मरीज हाल में दुबई (Dubai) से भारत आए थे. पुणे नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.रामचंद्र हंकरे ने बताया कि दुबई की यात्रा कर आए एक पुरुष और महिला के नमूनों की जांच में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई. उन्होंने बताया कि दोनों मरीज नगर निगम द्वारा संचालित नायडू अस्पताल में भर्ती हैं. इसके साथ ही भारत (India) में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 47 हो गए हैं. इधर चीन (China) में 17 और मौतों के बाद कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 4 हजार पार कर गई है.

यह भी पढ़ेंः यस बैंक घोटाले में 7 आरोपियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी

दुबई से आए थे संक्रमित
पुणे के जिलाधिकारी नवल किशोर राम ने बताया कि दोनों एक मार्च को दुबई से पुणे आए थे. उन्होंने कहा, 'छह मार्च तक दोनों मरीजों को कोई समस्या नहीं थी. एक व्यक्ति में संक्रमण के हल्के लक्षण उभरने पर दोनों आठ मार्च को हमारे पास आए. इसके बाद उनके नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं. सोमवार को आए नतीजों में उनके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.' राम ने बताया कि दोनों मरीज रिश्तेदार हैं. इस बीच पुणे नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि एक मरीज में कोरोना वायरस के हल्के लक्षण मिले है जबकि दूसरे में कोई लक्षण नहीं दिख रहा है. अधिकारी ने बताया कि 'दोनों को अभी नायडू अस्पताल के पृथक वार्ड में रखा गया है और उनकी हालत स्थिर है हम उन लोगों के संपर्क में हैं जो इन मरीजों के संपर्क में आए थे और करीब से उनकी निगरानी कर रहे हैं.'

यह भी पढ़ेंः बीजेपी पर कमलनाथ का बड़ा हमला, कहा- माफिया की मदद से अस्थिर करना चाहती है सरकारपीएम मोदी से मिले सिंधिया

भारत में कोरोना वायरस संक्रमित 47
इस तरह भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 47 हो गए हैं. पंजाब में एक मरीज सामने आया है. पंजाब में जिस मरीज में यह संक्रमण पाया गया है, वह इटली की यात्रा कर चुका है. रविवार से अब तक कोरोना वायरस के पुणे समेत 8 नए मामले सामने आए हैं. केरल, दिल्ली, यूपी, पंजाब, बेंगलुरू और जम्मू से एक-एक मामले सामने आए हैं, जबकि दो पुणे से है. 41 मरीजों में COVID-19 सक्रिय पाया गया है, जिसका इलाज जारी है. 8 मार्च को ही केरल से 5 कोरोना वायरस के मामले सामने आए थे. केरल के 3 मरीजों इटली की यात्रा कर चुके हैं, वहीं 2 अन्य उन्हीं के परिवार के सदस्य हैं. लद्दाख में 2 मरीज कोरोना संक्रमित हैं. दोनों मरीज ईरान की यात्रा कर चुके हैं. तमिलनाडु से भी एक मामला सामने आया है. तमिलनाडु में जिस शख्स में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है, वह ओमान की यात्रा कर चुका है. 5 मार्च को गाजियाबाद में कोरोना वायरस का 1 मामला सामने आया था. जयपुर में 2 इटली के नागरिकों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है, वहीं दिल्ली में 14 इटैलियन और 2 भारतीय प्रभावित हैं.