logo-image

गुजरात राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस के दो उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

गुजरात राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस के दो उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

Updated on: 25 Jun 2019, 04:21 PM

highlights

  • गुजरात राज्यसभा की 2 सीटों पर हैं उपचुनाव 
  • कांग्रेस ने 2 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा
  • बीजेपी पहले ही 2 उम्मीदवारों को उतार चुकी है

नई दिल्ली:

गजुरात में दो राज्यसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस के दो उम्मीदवारों ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया. कांग्रेस की ओर से चंद्रिका चुडासमा और गौरव पंड्या राज्यसभा के उम्मीदवार बनाए गए हैं. दोनों ही उम्मीदवारों ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया. आपको बता दें कि मंगलवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. इसके पहले भारतीय जनता पार्टी की ओर से भी दो उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया.

एक दिन पहले ही बीजेपी में शामिल एस जयशंकर अब गुजरात से ताल ठोकेंगे. गुजरात राज्यसभा उपचुनाव के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुजरात विधानसभा में आज नामांकन दाखिल किया. वहीं जुगलजी माथुरजी ठाकोर ने भी भाजपाउम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. 64 वर्षीय जयशंकर न तो राज्यसभा और न ही लोकसभा के सदस्य हैं और जब उन्हें विदेश मंत्री बनाया गया था तो वह बीजेपी के सदस्‍य भी नहीं थे. सोमवार को उन्‍होंने बीजेपी की विधिवत सदस्‍यता ग्रहण की.

यह भी पढ़ें- गुजरात में राज्यसभा की 2 सीटों के उपचुनाव पर दायर याचिका पर SC आज करेगा सुनवाई

बता दें लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा आई मोदी सरकार ने 30 मई को एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए एस जयशंकर को विदेश मंत्री बनाया था.एस जयशंकर ने जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक विदेश सचिव के रूप में कार्य किया और पिछली सरकार में विदेश मंत्री के रूप में उन्हें और सषमा स्वराज दोनों को भारत की विदेश नीति में जीवंतता लाने का श्रेय दिया गया. जयशंकर सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त और चेक गणराज्य में राजदूत पदों पर भी काम कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें-गुजरात राज्यसभा उपचुनाव के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दाखिल किया नामांकन