logo-image

अमेरिकी सेना हटते ही तुर्की ने सीरिया में बरसाए बम तो भारत ने ऐसे जताया विरोध

तुर्की की ओर से सीरिया में बम बरसाने पर भारत ने कड़ा विरोध जताया है.

Updated on: 10 Oct 2019, 04:21 PM

नई दिल्ली:

तुर्की की ओर से सीरिया में बम बरसाने पर भारत ने विरोध जताया है. सीरिया से अमेरिका की सेना हटते ही तुर्की लगातार वहां हमला कर रहा है और कुर्दिश लड़ाकों को निशाना बना रहा है. इसे लेकर भारत ने गुरुवार को भाकड़ी प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय ने कहा, तुर्की के एक्शन पर भारत चिंतित है और सीरिया के साथ शांति बात करने की अपील करता है.

यह भी पढ़ेंः अनौपचारिक शिखर वार्ता 2.0 : भारत और चीन के बीच सहयोग दुनिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि भारत अपील करता है कि तुर्की सीरिया की स्वायत्ता का सम्मान करे और अगर कोई विवाद है तो उसे बातचीत से सुलझाने का प्रयास करे. तुर्की द्वारा नॉर्थ-ईस्ट सीरिया में हो रही बमबारी काफी चिंता का विषय है. उन्होंने आगे कहा, तुर्की की कार्रवाई सीरिया और आसपास के क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर सकता है. साथ ही मानवता और स्थानीय नागरिकों के लिए भी काफी चिंता का विषय है.

यह भी पढ़ेंः पहली पारी के हीरो मयंक अग्रवाल की दूसरी पारी में होगी असली परीक्षा, जानें क्‍या हैं आंकड़े

बता दें कि पिछले दिनों से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया से अमेरिकी सेना को वापस बुलाने का फैसला किया था. मंगलवार-बुधवार से ही सीरिया के कुछ क्षेत्रों से अमेरिकी सेना वापस आने लगी और तुरंत सीरिया की सेना ने वहां मौजूद कुर्दिश के लड़ाकों पर हमला बोलना शुरू कर दिया. खुद तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एद्रोगन ने ट्विटर पर इन हमलों की जानकारी दी है.