logo-image

मंगलवार है बड़ा खास जब दिन में ही हो जाएगी रात, जानें क्यों होगा ऐसा

भारतीय समयानुसार सूर्य ग्रहण मंगलवार रात 2 जुलाई को 10.25 बजे शुरू होगा. इस दौरान पूरे 4 मिनट 33 सेकेंड्स तक पूर्ण सूर्य ग्रहण रहेगा.

Updated on: 02 Jul 2019, 07:49 AM

highlights

  • मंगलवार 2 जुलाई को पूर्ण सूर्य ग्रहण पड़ने जा रहा है. यानी दिन में ही रात जैसा नजारा देखने में आएगा.
  • हालांकि भारत में जो लोग पूर्ण सूर्य ग्रहण का नजारा देखना चाहते हैं उन्हें निराश होना पड़ेगा.
  • 26 दिसंबर को भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा.

नई दिल्ली.:

साल 2019 की शुरुआत में पड़े आंशिक सूर्य ग्रहण के बाद मंगलवार 2 जुलाई को पूर्ण सूर्य ग्रहण पड़ने जा रहा है. यानी दिन में ही रात जैसा नजारा देखने में आएगा. भारतीय समयानुसार सूर्य ग्रहण मंगलवार रात 2 जुलाई को 10.25 बजे शुरू होगा. इस दौरान पूरे 4 मिनट 33 सेकेंड्स तक पूर्ण सूर्य ग्रहण रहेगा. हालांकि, अगस्त 2017 में हुए पिछले पूर्ण सूर्य ग्रहण के मुकाबले इस सूर्य ग्रहण का पूरा समय लगभग दोगुना होगा. उस वक्त पूर्ण सूर्य ग्रहण सिर्फ 2 मिनट, 40 सेकेंड्स तक चला था.

यह भी पढ़ेंः GST DAY मना रही मोदी सरकार, 'देश हित में केंद्र और राज्य सभी साथ हैं'

यहां दिखेगा सूर्य ग्रहण
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इस पूर्ण सूर्यग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग करेगी. इसके अलावा यह एजेंसी तस्वीरें भी जारी करेगी. कुल 161 मिनट यानी 2 घंटे 41 मिनट तक यह सूर्य ग्रहण चलेगा. हालांकि भारत में जो लोग पूर्ण सूर्य ग्रहण का नजारा देखना चाहते हैं उन्हें निराश होना पड़ेगा, क्योंकि इसे देश के किसी भी कोने से नहीं देखा जा सकेगा. इसके बावजूद नासा की लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए कोई भी इस खगोलीय घटना का साक्षी बन सकता है. यह सूर्य ग्रहण चिली, अर्जेंटीना और दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में करीब 6000 मील तक दिखेगा, लेकिन भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल जैसे एशियाई देशों में इस सूर्य ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी को मनाने में जुटे कांग्रेस शासित राज्यों के सीएम, CM कमलनाथ ने की इस्तीफे की पेशकश

अनोखी खगोलीय घटना है सूर्य ग्रहण
सूर्य ग्रहण का भले ही आध्यात्मिक और धार्मिक महत्व हो, लेकिन वास्तव में यह है एक अनोखी खगोलीय घटना है. वैज्ञानिक आधार पर बात करें तो, जब सूर्य का चक्कर लगाते हुए चंद्रमा और पृथ्वी एक साथ सूर्य की सीध में आ जाते हैं तो सूर्य ग्रहण होता है. सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है और यह सूर्य की किरणों को पृथ्वी तक पहुंचने से रोक देता है. ऐसे में पृथ्वी से सूर्य दिखना बंद हो जाता है, जिसे सूर्य ग्रहण कहते हैं.

यह भी पढ़ेंः एमएस धोनी पर अंगुली उठाने वाले जरा इन बातों पर भी दें ध्यान, एमएस ने इंग्लैंड के खिलाफ किया सही

साल की शुरुआत में पड़ा पहला सूर्य ग्रहण
इस साल की शुरुआत में पांच और छह जनवरी को आंशिक सूर्य ग्रहण पड़ा था. हालांकि यह आंशिक सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई पड़ा था. उत्तर-पूर्वी एशिया और उत्तरी प्रशांत देशों में आंशिक सूर्य ग्रहण का नजारा देखने को मिला था. यानि जापान, कोरिया, मंगोलिया, ताइवान और रूस व चीन के पूर्वी छोर के अलावा अमेरिका के पश्चिमी हिस्से में भी यह ग्रहण दिखा था. बीजिंग में सूर्य का 20 फीसदी हिस्सा, टोक्यों में 30 फीसदी और व्लादिवोस्टक में 37 फीसदी हिस्सा चंद्रमा के पीछे छिप गया था. भारतीय समयानुसार यह आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 5.04 बजे पर शुरू हुआ था और 9.18 बजे तक चला था.

यह भी पढ़ेंः राज्यसभा में TMC और SP करेगी जम्‍मू-कश्‍मीर आरक्षण विधेयक का समर्थन, जानें क्यों

अब साल के अंत में भारत में दिखेगा सूर्य ग्रहण
भारत में सूर्य ग्रहण का नजारा देखने के लिए साल के अंत तक इंतजार करना पड़ेगा. 26 दिसंबर को भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण देखने को मिलेगा. यह सूर्य ग्रहण 2 घंटे, 40 मिनट और 6 सेकेंड तक चलेगा. अगर साल के अंत में मौसम ठीक-ठाक रहा तो आप इस सूर्य ग्रहण का नजारा देख पाएंगे. इस ग्रहण की शुरुआत सुबह 8.17 बजे होगी और 10.57 बजे सूर्य ग्रहण खत्म होगा. ग्रहण सुबह 9.30 बजे अपने चरम पर होगा. यह साल का तीसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण होगा. अगर आप दक्षिण भारत में रहते हैं तो आप इसे ज्यादा स्पष्ट देख पाएंगे. खासतौर पर कन्नूर, कोझीकोड, मदुरै और त्रिशूर क्षेत्र में यह स्पष्ट नजर आएगा. अगली बार पूर्ण सूर्य ग्रहण दिसंबर 2020 में दिखेगा, जबकि पिछला पूर्ण सूर्य ग्रहण अगस्त 2017 में पड़ा था.