logo-image

कहीं कट रहा लाखों का चालान, तो कहीं जेल, इन देशों के ट्रैफिक रूल आपके होश उड़ा देंगे

अगर आप अमेरिका शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो तीन महीने या इससे ज्यादा वक्त के लिए लाइसेंस रद्द हो जाता है

Updated on: 12 Sep 2019, 03:39 PM

नई दिल्ली:

देश में एक सितंबर से लागू किए गए नए मोटर व्हीकल अमेंडमेंट एक्ट 2019 के बाद से ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर हैवी चालान काटे जाने लगे. नये ट्रैफिक नियम लागू होने के बाद से पूरे देश से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर भारी-भरकम जुर्माने की खबरें आ रही हैं. कुछ मामलों में तो वाहन की कीमत से ज्यादा जुर्माना वसूला गया है तो कहीं पर वाहन मालिक ने चालान के विरोध में बाइक को ही आग लगा दी है. देश में रेड लाइट जंप, सड़कों पर बिना हेलमेट लगाए बाइक दौड़ाने वाले, ओवरस्पीडिंग वाले तमाम लोग बढ़े जुर्माने से परेशान हैं. नए ट्रैफिक रूल्स के मुताबिक अब नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना पहले से ही कई गुना ज्यादा बढ़ गया है. लेकिन शायद आपको नहीं पता है कि दुनिया के कई देशों में भारत से भी ज्यादा सख्त ट्रैफिक रूल हैं, और यहां से ज्यादा जुर्माना भी जिसे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

आपको बता दें कि दुनिया के कई देशों में ट्रैफिक रूल इतने सख्त हैं कि आपकी एक गलती आपका बैंक बैंलेंस जीरो कर सकती है. यहां छोटे से छोटा ट्रैफिक रूल तोड़ने पर भी ऐसी सजा या जुर्माना है, जिससे आपके होश उड़ सकते हैं. आइए आपको कुछ ऐसे ही देशों के ट्रैफिक रूल्स से रूबरू करवाते हैं जहां ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर भारत से कहीं ज्यादा जुर्माना या सजा होती है.

यूएस के ट्रैफिक रूल्स
सबसे पहले हम बात करेंगे अमेरिका की जो कि दुनिया के सबसे विकसित देशों में से एक है. यहां पर ट्रैफिक रूल भारत की तुलना में काफी ज्यादा सख्त हैं. इस कड़े ट्रैफिक रूल्स की वजह से आपको यहां की सड़कों पर लोग पूरे नियमों के साथ ही चलते दिखाई देंगे. अगर यहां कोई कार चालक बिना सीट बेल्ट के सड़क पर ड्राइविंग करते पकड़ा गया तो उसे लगभग 1800 रुपये का जुर्माना देना होगा. अमेरिका में ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर 70 हजार से भी ज्यादा का चालान कट सकता है. अगर भारत में आप बिना हेलमेट के अब 1 हजार जुर्माना पड़ता तो वहीं अमेरिका में बिना हेलमेट के आपका चालान 2 हजार रुपये से लेकर 21 हजार तक हो सकता है.

वहीं अगर आप अमेरिका शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो तीन महीने या इससे ज्यादा वक्त के लिए लाइसेंस रद्द हो जाता है और जुर्माना भी लगता है. वहीं अगर आप ड्राइविंग करते समय फोन का इस्तेमाल करते हुए पकड़े गए तो आप पर 7 लाख से भी ज्यादा का जुर्माना हो सकता है. अमेरिका ट्रैफिक साइन को नजरअंदाज करना भी आपके लिए खतरे से खाली नहीं है अगर रुकने का साइन बना है और सड़क पर कोई भी नहीं है तब भी आपको गाड़ी रोककर दोनों ओर देखकर तभी आगे गाड़ी बढ़ानी होगी.


सिंगापुर में ऐसे होता है लाखों का चालान
सिंगापुर में अगर ट्रैफिक रूल्स की बात करें तो यहां अगर आप बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाते हुए पकड़े गए तो आपको 8 हजार रुपये से भी ज्यादा का चालान भरना पड़ सकता है. वहीं अगर आप सिंगापुर में सड़क पार करना चाहते हैं तो जेब्रा क्रॉसिंग पर कभी आगे कभी पीछे होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यहां के ट्रैफिक रूल्स कुछ ऐसे हैं कि गाड़ियां खुद ही जेब्रा क्रॉसिंग पर रुक जाती हैं. अगर आप सिंगापुर में ड्राइविंग के समय फोन पर बात करते हुए पाए गए तो आप पर 70 हजार रुपयों तक का जुर्माना ठोका जा सकता है.

वहीं अगर आप सिंगापुर में बिना लाइसेंस गाड़ी लेकर निकल गए और ट्रैफिक पुलिस ने लाइसेंस मांग लिया तो फिर आप बड़े नुकसान में पड़ जाएंगे यहां पर बिना लाइसेंस ड्राइविंग के 3 लाख रुपये तक का चालान भरना पड़ सकता है. अगर आप सिंगापुर में शराब पीकर ड्राइविंग करते पाए गए तो आप पर 7 लाख का जुर्माना या फिर जेल या फिर दोनों हो सकती है.

भारत के पड़ोसी देश भूटान में ट्रैफिक बिना रेड लाइट के ही मैनेज हो जाता है. यहां के लोग खुद ही ट्रैफिक नियमों का बहुत समझदारी के साथ पालन करते हैं. कई जगहों पर पुलिस होती है. यहां कितना भी लंबा ट्रैफिक जाम क्यों न लगा हो, सड़क की दूसरी साइड को हमेशा खाली रखा जाता है. वहीं ताइवान में अगर आप नशे में गाड़ी चलाते हुए पाए गए तो आपको 4 लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. बात फिनलैंड की करें तो वहां पर ट्रैफिक रूल तोड़ने पर आपको आपकी इनकम देखकर चालान किया जाता है. जबकि ओमान में अगर आप ड्राइविंग के समय फोन पर बात करते हुए पाए गए तो 50 हजार से भी ज्यादा का चालान भरना पड़ सकता है. इसके अलावा कई देशों में तो लेन बदलने पर भी चालान आपके घर भेज दिया जाता है.