logo-image

दुनिया के 15 सबसे गर्म जगहों में 8 भारत के, जानिए आपके शहर का तापमान

गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. गर्मी का सबसे ज्यादा असर इस समय भारत में देखने को मिल रहा है. मौसम वेबसाइट की खबर एल डेराडो (Eldoradoweather) के मुताबिक दुनिया के सबसे गर्म 15 जगहों में से आठ भारत के हैं.

Updated on: 28 Apr 2019, 04:08 PM

नई दिल्ली:

गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. गर्मी का सबसे ज्यादा असर इस समय भारत में देखने को मिल रहा है. मौसम वेबसाइट की खबर एल डेराडो (Eldoradoweather) के मुताबिक दुनिया के सबसे गर्म 15 जगहों में से आठ भारत के हैं. महाराष्ट्र का अकोला इस समय दुनिया की सबसे गर्म जगहों में से एक है.

यहां का तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस है. वहीं उत्तर प्रदेश का बांदा दुनिया का दूसरा सबसे गर्म स्थान है. यहां का तापमान इस समय 45.6 डिग्री सेल्सियस है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम की बेरहमी लखनऊ के लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही है.

वहीं मध्यप्रदेश में गर्मी ने हाहाकार मचा रखा है. इस गर्मी से जहां एक ओर लोगों का हाल बुरा है, तो वहीं लगातार बढ़ रहे तापमान ने उनकी परेशानियां बढ़ा दी हैं. इस गर्मी से बचने के लिए लोग शीतल पेय पदार्थों का भरपूर प्रयोग कर रहे हैं. इतना ही नहीं लोगों का तो यह भी कहना है कि मई और जून के महीने में पड़ने वाली गर्मी से भीषण गर्मी हो रही है. लोग परेशान हैं और बचाव के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं.