BREAKING NEWS
  • नीतीश सरकार अब बिहार के इन जिलों में घर-घर पहुंचाएगी पवित्र गंगा जल- Read More »
  • सीबीआई के बाद अब ईडी ने भी पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार- Read More »
  • मायावती ने यूपी सरकार से पूछा- गलत आर्थिक नीतियों की सजा 25 हजार होमगार्ड्स को क्यों- Read More »

Today's Top News: डोनाल्ड ट्रंप से लेकर योगी कैबिनेट की बैठक तक जानिए आज की पांच बड़ी खबरें

News State Bureau  |   Updated On : June 12, 2019 06:51:57 AM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आज की बड़ीं खबरें (Today's Top News 11th June): क्या है आज की बड़ी खबरें और किन मुद्दों पर होगी आज दिन भर चर्चा, जानिए न्यूज स्टेट के इस न्यूज रैप में जिसमें हम बताएंगे आपको आज की 5 बड़ी खबरें. उत्तर प्रदेश में योगी केबिनेट की बैठक से लेकर डोनाल्ड ट्रंप के बयान तक और वर्ल्ड कप से लेकर मौसम के मिजाज तक क्या हैं आज की बड़ी खबरें आइए जानते हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट बैठक आज

1. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) लखनऊ (Lucknow) के लोकभवन में आज सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक होगी जिसमें कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगेगी. 3 दिन तक सीएम योगी अधिकारियों की कार्यशैली की जांच करेंगे. मैराथन बैठकों के लिए शासन के अधिकारियों के अलावा जिलों में तैनात राजस्व, कृषि, चिकित्सा, माध्यमिक और बेसिक शिक्षा, औद्योगिक विकास, समाज कल्याण और कानून-व्यवस्था से जुड़े अधिकारी तलब किए गए हैं. खराब परफॉर्मेंस वाले अधिकारियों पर गाज गिरना भी तय है. इसके साथ ही योगी सरकार 40 लाख से ज्यादा बुजुर्गों को आज तोहफा दे सकती है. वृद्धावस्था पेंशन में 100 रुपये बढ़ाने के प्रस्ताव को आज मंजूरी मिल सकती है. 60 से 79 साल तक के बुजुर्ग की पेंशन 400 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने के प्रस्ताव को आज कैबिनेट की मंजूरी मिल सकती है.

भारत पर बरसे डोनाल्ड ट्रंप

2. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कहा, भले ही भारत (India) ने अमेरिकी मोटरसाइकिलों पर अपने आयात शुल्क को 100 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है, लेकिन अभी भी यह बहुत अधिक है और ये उनको स्वीकार्य नहीं है. उन्होंने कहा, उनके नेतृत्व में अब अमेरिका और मूर्ख नहीं बनाया जा सकता है. हम मूर्ख देश नहीं हैं जिसे बुरी तरह से बनाया जा सकता है.

चक्रवाती तूफान की चेतावनी

3. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान आने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार साइक्लोन वायु (VayuCyclone) वेरावल और दीव क्षेत्र के आसपास पोरबंदर और महुवा के बीच लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और गुजरात तट को पार करने की बहुत संभावना है. सोमवार को भीषण गर्मी होने के बाद मंगलवार को  दिल्लीवासियों को गर्म हवाओं से थोड़ी राहात मिल सकती है. आज राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज बदला दिखा और कई जगह बूंदाबदी भी हुई. हल्की बारिश की वजह से मौसम में थोड़ी ठंडक देखी गई. मौसम विभाग के बताया कि आज तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है.

बोरवेल में गिरे 2 साल के मासूम ने जिंदगी से हारी जंग

4. पंजाब (Punjab) के संगरूर जिले (Sangrur) में गिरा 2 साल का फतेहवीर सिंह आखिरकार जिंदगी की जंग हार गया. 11 जून सुबह 5 बजे फतेहवीर का रेस्क्यू सफल हुआ था जिसके बाद उसे चंडीगढ़ पीजीआई ले जाया गया था लेकिन अस्पताल में ही मासूम की मौत हो गई. बता दें 6 जून की शाम करीब चार बजे खेलने के दौरान वह इस्तेमाल न किए जा रहे बोरवेल में गिर गया था. मासूम बच्‍चे को निकालने के लिए सेना (Indian Army) और एनडीआरएफ (NDR) की टीमें जुटी हुई थीं.

आज श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच कड़ा मुकाबला

5. अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात देने वाली बांग्लादेश (Bangladesh) को इसके बाद लगातार दौ हार का सामना करना पड़ा. आईसीसी (ICC) विश्व के अपने अगले मैच में मंगलवार को उसका सामना श्रीलंका (Sri lanka) से होगा. दोनों टीमें यहां के काउंटी ग्राउंड पर आमने-सामने होंगी. वहीं श्रीलंका (Sri lanka), बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ अपने विजयी क्रम को बरकरार रखना चाहेगी. उसे इस विश्व कप (World Cup) के अपने पहले मैंच में न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था. दूसरे मैच में हालांकि उसने अफगानिस्तान को मात दे जीत का खाता खोला था. उसका तीसरा मैच पाकिस्तान से था जो बारिश के कारण हो नहीं सका था

First Published: Jun 11, 2019 11:04:37 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो