logo-image

निर्भया के दोषियों से तिहाड़ जेल ने पूछा- तुमलोगों की आखिरी इच्‍छा क्‍या है?

तिहाड़ जेल प्रशासन (Tihar Jail Administration) ने एक फरवरी को फांसी की सजा देने से पहले निर्भया के दोषियों (Nirbhaya Convicts) से उनकी अंतिम इच्‍छा (Last Desire) पूछी है.

Updated on: 23 Jan 2020, 09:20 AM

नई दिल्‍ली:

तिहाड़ जेल प्रशासन (Tihar Jail Administration) ने एक फरवरी को फांसी की सजा देने से पहले निर्भया के दोषियों (Nirbhaya Convicts) से उनकी अंतिम इच्‍छा (Last Desire) पूछी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चारों दोषियों को नोटिस थमाकर जेल प्रशासन ने पूछा है कि 1 फरवरी को तय फांसी से पहले अंतिम बार किससे मिलना चाहते हैं? अपने नाम की प्रॉपर्टी किसके नाम ट्रांसफर करना चाहते हैं? कोई धार्मिक किताब पढ़ना चाहते हैं या किसी धर्मगुरु को बुलाना चाहते हैं? 1 फरवरी से पहले तिहाड़ जेल प्रशासन इन इच्‍छाओं की पूर्ति करेगा. वहीं दूसरी तरफ निर्भया (Nirbhaya) के दोषी कोर्ट में अपनी फांसी की सजा को और लंबा खींचने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं.

यह भी पढ़ें : चीन में कोरोना वायरस से 17 लोगों की मौत, वुहान में सार्वजनिक वाहनों की सेवाएं निलंबित

जेल सूत्र बता रहे हैं कि चारों में से एक विनय ने फांसी के खौफ में दो दिनों तक खाना नहीं खाया. बुधवार को खाना खाने के लिए कहा गया तो थोड़ा खाना खाया. पवन बहुत कम खाना खा रहा है. मुकेश और अक्षय पर सामान्‍य तौर पर खाना खा रहे हैं. मुकेश फांसी को टालने के लिए अपने बचाव में सभी कानूनी दांवपेंच आजमा चुका है. उसकी दया याचिका भी राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद खारिज कर चुके हैं.

जेल सूत्रों के अनुसार, चारों दोषियों को तिहाड़ के जेल नंबर-3 में अलग-अलग सेल में रखा गया है. हर दोषी के सेल के बाहर दो सिक्यॉरिटी गार्ड तैनात हैं. इनमें से एक हिंदी और इंग्लिश का ज्ञान ना रखने वाला तमिलनाडु स्पेशल पुलिस का जवान और एक तिहाड़ जेल प्रशासन का होता है. हर दो घंटे में गार्ड को आराम दिया जाता है और दूसरे गार्ड शिफ्ट संभालते हैं. इस तरह चारों दोषियों के लिए कुल 32 सिक्यॉरिटी गार्ड तैनात किए गए हैं.

यह भी पढ़ें : नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती को लेकर भाजपा में उत्साह नहीं, पोते चंद्र कुमार हैरान

निर्भया के दोषियों के लिए जारी नए डेथ वारंट में फांसी पर लटकाने के लिए अगले महीने 1 फरवरी सुबह 6 बजे का समय मुकर्रर किया गया है. इस बीच मुकेश के अलावा अन्य तीनों में से किसी ने दया याचिका दायर कर दी तो मामला फिर कुछ दिन के लिए लटक सकता है. कानून के जानकारों का कहना है कि ऐसे में फांसी के लिए फिर से नई डेट तय की जाएगी.